क्या आपने भी सड़क पर गिरे हुए पैसे उठाए हैं? जानिए इसका रहस्य…

सड़क पर पैसे मिलने से ज्यादा खुशी किस बात की होगी? भले ही आप कितनी ही धन-दौलत के मालिक क्यों ना हो लेकिन यूं ही राह चलते पैसे मिल जाने से जो खुशी होती है, उसे बता पान बड़ा मुश्किल है. चाहे सड़क पर कुछ सिक्के ही क्यों ना मिले, दिल खुशी से झूम उठता है.क्या आपने भी सड़क पर गिरे हुए पैसे उठाए हैं? जानिए इसका रहस्य…

 

यह एक ऐसी खुशी होती है जिसे हम सबके साथ शेयर करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि सड़क पर पैसे मिलने का एक गहरा मतलब भी होता है.

यह मतलब अध्यात्म से जुड़ा होता है. रुपए-पैसे का प्रतीकात्मक अर्थ ताकत, इतिहास और मूल्य से लिया जाता है. इसका संबंध इतिहास से भी होता है क्योंकि यह एक हाथ से दूसरे हाथ में जाती रहती है. एक करेंसी नोट कई सालों तक चलन में बनी रहती है. आखिरी की स्लाइड्स में जानिए, राह चलते अचानक किस सिक्के या नोट के मिलने का क्या होता है मतलब…

पैसे का संबंध शक्ति और मूल्यों से होता है. जिस व्यक्ति के पास जितनी ज्यादा दौलत होगी, वह शख्स उतना ही ज्यादा ताकतवर होगा. धन एक मूल्य है जिसे किसी परिभाषा की जरूरत नहीं है.

चीनी सिंबलिजम में पैसे को केवल क्रय शक्ति और लेन-देन के रूप में ही नहीं देखा जाता है बल्कि इसे अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है इसीलिए जिन लोगों को सड़क पर गिरा हुआ पैसा मिलता है, वे बहुत ही लकी समझे जाते हैं. लेकिन पैसे मिलने का आध्यात्मिक अर्थ क्या है?

सामान्य शब्दों में कहें तो पैसे मिलने का मतलब है कि आप कीमती हैं. आप मूल्यवान है ना केवल इस धरती के लिए बल्कि एंजल्स और स्प्ररिट्स की दुनिया में भी. आपको एक खास मैसेज भी दिए जाने की कोशिश भी है रास्ते में पैसे मिलना पर क्या आप इस मैसेज को समझ पाते हैं?

कहीं पर अचानक से पैसे मिलने का मतलब है कि एंजल्स और स्प्रिरिट्स आपको बताने की कोशिश कर रहे हैं कि आप बहुत खास हैं और बेशकीमती भी. यह आपके अपने प्रियजनों का प्यार भी हो सकता है जो आपसे दूर जा चुके हैं.

लोगों को अक्सर सिक्के मिलते हैं. सिक्के मिलने का एक अलग मतलब होता है. अदृश्य ताकतें अपना संदेश भेजने के लिए सिक्के चुनती हैं. इसका सीधा सा जवाब है कि सिक्के नोटों से ज्यादा टिकाऊ होते हैं. सिक्कों का रंग और चमक आसानी से किसी को भी अपनी ओर खींच सकते हैं. हालांकि जरूरी नहीं कि आपको हमेशा सिक्के ही मिले. जब आपको पैसे मिले तो आपको सबसे पहले दो चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है. पहली बात जब आपको पैसे मिले तो उस वक्त आप क्या सोच रहे थे और दूसरी आपको कौन सी करेंसी मिली है…

जिन सिक्कों या नोटों पर अंक 1 हो-1 अंक वाले रुपए और सिक्के मिलने का मतलब है कि यह किसी नई शुरुआत की तरफ इशारा है. इसका मतलब है कि आप अपने नए विचारों को साकार रूप देने की तरफ आगे बढ़ें.

इसका एक मतलब यह भी हो सकता है कि आपको जल्द किसी क्षेत्र में सफलता मिलने वाली है या फिर आप कोई बड़ी उपलब्धि हासिल करने वाले हैं. एक दूसरा मतलब यह हो सकता है कि यह यूनिटी की तरफ इशारा करता है. परलौकिक दुनिया से यह आपके संबंध को भी बताता है. केवल यही नहीं, यह एक संदेश है कि आपको अपने भीतर के सारे डर खत्म करके नई शुरुआत की तरफ आगे बढ़ना चाहिए.

अंक 10 वाली करेंसी-अंक 10 या उसके गुणक में मिली बड़ी करेंसी मिलने का मतलब है कि आपको सतर्क होने की जरूरत है. इसका मतलब है कि आपको अपने इंस्टिक्ट पर भरोसा करना होगा और अपने फैसले के साथ आगे बढ़ना चाहिए. आपका दिल जो कह रहा है, उसे ध्यान से सुनने की जरूरत है.

आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव होने वाले हैं और आप अपनी लाइफ में जो कुछ पाना चाहते हैं, उसे पा सकेंगे. आपको अपने लक्ष्य पर फोकस करने की जरूरत है और आपको सफलता हाथ लग जाएगी.

इस दिवाली की रात चमकने वाली है इन लोगों की किस्मत, महालक्ष्मी...
जानिए धर्म क्या है, और कैसे हुयी इसकी उत्पति?

Check Also

इन लोगों से सदा नाराज रहते हैं बजरंगबली

आज यानी 23 अप्रैल 2024 मंगलवार के दिन देशभर में हनुमान जयंती का पर्व बड़े …