पुराणों के अनुसार माँ सरस्वती, शिव और देवी दुर्गा की बेटी है: धर्म

सरस्वती, ज्ञान और चेतना का प्रतिनिधित्व करती हैं। वे वेदों की जननी हैं और उनके मंत्रों को ‘सरस्वती वंदना’ भी कहते हैं। माना जाता है कि सरस्वती, शिव और देवी दुर्गा की बेटी हैं।

वह मनुष्य की वाणी, बुद्धि और विद्या की शक्तियों से संपन्न होती हैं। उनके पास व्यक्तित्व के चार पहलुओं का प्रतिनिधित्व करते हुए चार हाथ हैं- मन, बुद्धि, सतर्कता और अहंकार।

एक हाथ में ग्रंथ, जो वेदों का प्रतीक बताए जाते हैं और दूसरे हाथ में कमल है, जो ज्ञान का प्रतीक है। अन्य दो हाथों के साथ सरस्वती, वीणा नामक एक वाद्य यंत्र पर प्रेम और जीवन का संगीत बजाती हैं। उन्होंने सफेद कपड़े पहने हैं, यह पवित्रता का प्रतीक है। वह सफेद हंस पर सवार होकर सत्त्वगुण

रवींद्र नाथ टैगोर ने अपने एक निबंध ‘साधना’ में लिखा है कि सरस्वती के संबंध में मंजुश्री की पत्नी का नाम उल्लेखनीय है। प्रबुद्ध व्यक्ति ज्ञान और ज्ञान के प्रतिनिधि के रूप में देवी सरस्वती की पूजा को बहुत महत्व देते हैं। उनका मानना है कि केवल सरस्वती ही उन्हें मोक्ष प्रदान कर सकती हैं। सिर्फ वही आत्मा को मुक्त कर सकती हैं।

सरस्वती का शाप क्या है? शिक्षा और कलात्मक कौशल बहुत व्यापक हो जाता है, तो यह महान सफलता का कारण बन सकता है, जो धन और सुंदरता की देवी लक्ष्मी के साथ समान है।

पौराणिक कथाओं के अनुसार, सफलता के साथ लक्ष्मी लाती हैं- प्रसिद्धि और भाग्य। फिर व्यक्ति बदल जाता है, प्रसिद्धि और भाग्य के लिए दिखावा करता है और ज्ञान की देवी सरस्वती को भूल जाता है। इस प्रकार लक्ष्मी, सरस्वती की देख-रेख करती हैं।

सरस्वती विद्या लक्ष्मी के लिए कम हो जाती है, जो ज्ञान में बदल जाती है। ज्ञान व्यवसाय, प्रसिद्धि और भाग्य का एक उपकरण बन जाता है। शिक्षा और ज्ञान रूपी मूल भक्ति की पवित्रता से हटकर सफलता और धन की पूजा मानव के अहंकार की प्रवृत्ति है।

मनुष्य को समाज के सभी धर्मों और संप्रदायों का आदर करना चाहिए: धर्म
पापमोचिनी एकादशी का व्रत करने से सहस्त्र अर्थात् हजार गायों के दान का फल मिलता: धर्म

Check Also

नकारात्मकता दूर करने के लिए घर में लगाएं ये चीजें

वास्तु शास्त्र को हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। वास्तु के नियमों …