आइये जाने रावण से जुडी इन बातों के बारे में, सुनकर हो जाएँगे हैरान

रामायण आप सभी ने पढ़ी होगी लेकिन फिर भी कुछ बातें ऐसी होंगी जिनसे आप अनजान होंगे. जी हाँ, जैसे रावण किसका था पुत्र, मंदोदरी के अलावा रावण की और कितनी रानियां थी. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत रोचक है.

रावण से जुडी बातें- आप सभी को बता दें कि रावण के पिता ऋषि विश्वश्रवा थे. जिन्होंन ऋषि भारद्वाज की पुत्री से विवाह किया था. जिनसे कुबेर का जन्म हुआ. विश्वश्रवा की दूसरी पत्नी का नाम कैकसी था. जिनसे रावण, कुंभकरण, विभीषण और सूर्पणखा ने जन्म लिया. कहा जाता है पौराणिक कथाओं में इनके अतिरिक्त, अहिरावण, खर और दूषण भी रावण के भाई थे. केवल इतना ही नहीं सूर्पनखा के अतिरिक्त उसकी एक ओर बहन थी जिसका नाम कुम्भिनी था. कहा जाता है कुंभिनी का विवाह मथुरा के राजा मधु राक्षस से हुआ था और कुंभिनी राक्षस लवणासुर की मां थी.

अपने समय में रावण अत्याचारी था और उसके लिए रिश्ते भी कोई अर्थ नहीं रखते थे. वहीं रावण ने अपने भाई कुबेर को बेदखल सोने की लंका पर कब्जा कर लिया और कुबेर को निकाल दिया. आप सभी को बता दें कि रावण की पहली पत्नी मंदोदरी थी लेकिन इसके अतिरिक्त भी रावण की दो अन्य पत्नियां भी थीं. जी हाँ, आप नहीं जानते होंगे कि रावण की दूसरी पत्नी का नाम धन्यमालिनी और तीसरी पत्नी का नाम अज्ञात है. जी दरअसल रावण ने अपनी तीसरी पत्नी की हत्या कर दी थी और रावण की पहली पत्नी मंदोदरी राक्षसराज मयासुर की पुत्री थी. केवल इतना ही नहीं रावण के इंद्रजीत, मेघनाद, महोदर, प्रहस्त और विरुपाक्ष भीकम वीर नाम के पुत्र थे जो मंदोदरी से पैदा हुए थे. वहीं धन्यमालिनी से अतिक्या और त्रिशिरार नाम के दो पुत्र थे और तीसरी पत्नी के प्रहस्था, नरांतका और देवताका नामक पुत्र थे. रावण को एक भी बेटी नहीं हुई थी.

जानिए जब गरीब ब्राह्मण को मिला पारस पत्थर, उसने जो किया सुनकर नहीं होगा यकीन
युधिष्ठिर के दोनों हाथ जलाना चाहते थे भीम, जानिए क्यों?

Check Also

16 अप्रैल का राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज का दिन आपके लिए आत्मविश्वास से भरपूर रहने वाला …