जानिए कैसे भगवान शिव हैं ब्रह्मा-विष्णु के भी रचयिता…

भगवान शिव को इस दुनिया में सर्वोत्तम और सर्वश्रेष्ठ माना गया है। न उनके पहले इस दुनिया में कोई था और न ही उनके बाद इस दुनिया में उनके जैसा कोई आया। भगवान शिव की यूं तो पूरे साल ही पूजा अर्चना की जाती है, हालांकि फिर भी सावन माह शिव जी के लिए काफी ख़ास होता है। सावन में पूरे माह उन्हें विशेष रूप से पूजा जाता है। सावन में इस बार कुल 5 सोमवार आएंगे। दो सोमवार इस सावन माह के बीत चुके हैं और शिव जी के भक्त अब सावन माह के तीसरे सोमवार के आने की प्रतीक्षा कर रहें हैं। आइये ऐसे में इस सावन माह में आज हम आपको शिवपुराण के माध्यम से बताते हैं कि इस दुनिया में शिव जी ब्रह्मा जी और विष्णु जी से भी कैसे श्रेष्ठ हैं ?

शिवपुराण में यह उल्लेखित है कि एक बार शिव जी और ब्रह्मा जी में इस तरह का विवाद छिड़ गया कि दोनों में श्रेष्ठ कौन हैं ? ऐसे में दोनों खुद को श्रेष्ठ साबित करने में लग गए। तब ही एक विराट ज्योतिर्मय लिंग दोनों के समक्ष प्रकट होता है। इसके बाद ब्रह्मा जी और विष्णु जी ने यह निश्चय किया कि जो भी इसके छोर का पता लगाएगा वहीं श्रेष्ठ होगा।

ब्रह्मा जी और विष्णु जी दोनों ही विपरीत दिशा में ज्योतिर्मय लिंग के छोर का पता लगाने लगे। विष्णु जी इससे हारकर लौट आए और ब्रह्मा ने असत्य का सहारा लेते हुए कहा कि वे छोर का पता लगाने में सफल रहें और केतकी के फूल को उन्होंने इसमें साक्षी बताया। ब्रह्मा जी के असत्य वचन सुनते ही शिव जी प्रकट हुए और वे ब्रह्मा जी की आलोचना करने लगे। विष्णु जी और ब्रह्मा जी दोनों ही हाथ जोड़कर शिव जी की स्तुति करने लगे। महादेव ने दोनों ही देवताओं से कहा कि मैं ही इस दुनिया का कारण, उत्पत्तिकर्ता और स्वामी हूं। साथ ही शिव जी ने यह भी कहा कि मैं ही आप दोनों देव का रचयिता भी हूं।

रक्षाबंधन: कलाई पर रक्षासूत्र बंधने वाले का जानें महत्व
इन चीजों से होता है महादेव का श्रृंगार, इस कारण सबसे अलग हैं भगवान शिव

Check Also

पापमोचनी एकादशी पर करें भगवान विष्णु के 108 नामों का जाप

पापमोचनी एकादशी बेहद पवित्र मानी जाती है। इस दिन भगवान श्री हरि विष्णु और देवी …