आइये जानें कब है हरियाली तीज, नाग पंची और विनायक चतुर्थी

आज से श्रावण मास का तीसरा सप्ताह प्रारंभ हो गया है। इस सप्ताह में सावन का तीसरा सोमवार, सोमवती अमावस्या, हरियाली अमावस्या, तीसरा मंगला गौरी व्रत, हरियाली तीज, विनायक चतुर्थी और नाग पंचमी हैं। ये सभी व्रत मुख्यत: शिव परिवार से संंबंधित हैं। आइए जानते हैं कि ये व्रत एवं त्योहार किस दिन पड़ रहे हैं।

सप्ताह के व्रत एवं त्योहार

20 जुलाई 2020 दिन: सोमवार – सावन का तीसरा सोमवार, सोमवती अमावस्या और हरियाली अमावस्या।

सावन का तीसरा सोमवार: आज 20 जुलाई 2020 को सावन का तीसरा सोमवार है। आज शिव परिवार की विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है।

सोमवती अमावस्या: आज श्रावण मास की अमावस्या तिथि है। सोमवार दिन होने के कारण आज सोमवती अमावस्या है।

हरियाली अमावस्या: सावन मास की अमावस्या को हरियाली अमावस्या के नाम से जाना जाता है। यह प्रकृति को समर्पित होती है। इस दिन कम से कम एक पेड़ लगाने की परंपरा है। माता पार्वती को ही प्रकृति का स्वरुप माना जाता है।

21 जुलाई 2020 दिन: मंगलवार – तीसरा मंगला गौरी व्रत।

तीसरा मंगला गौरी व्रत: इस सप्ताह का तीसरा मंगला गौरी व्रत 21 जुलाई दिन मंगलवार को है। आज के दिन अखंड सौभाग्य की कामना से सुहागन महिलाएं माता पार्वती की पूजा करती हैं और माता को सुहाग की सामग्री अवश्य भेंट करती हैं।

23 जुलाई 2020 दिन: गुरुवार- हरियाली तीज।

हरियाली तीज: श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज मनाई जाती है। इस वर्ष हरियाली तीज 23 जुलाई दिन गुरुवार को है। इस दिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं और तीज माता यानी मां पार्वती की पूजा करती हैं। इस पूजा में भी माता रानी को सुहाग की सामग्री अर्पित की जाती है।

24 जुलाई 2020 दिन: शुक्रवार – विनायक चतुर्थी।

विनायक चतुर्थी: प्रत्येक ​मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन विनायक चतुर्थी होती है। इस बार यह 24 जुलाई दिन शुक्रवार को है। इस दिन शिव-शक्ति पुत्र श्री गणेश की पूजा अर्चना की जाती है।

25 जुलाई 2020 दिन: शनिवार – नाग पंचमी।

नाग पंचमी: श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का पर्व मनाया जाता है। इस वर्ष नाग पंचमी का पर्व 25 जुलाई दिन शनिवार को पड़ रहा है। इस दिन नाग देवता की पूजा की जाती है।

श्रावण मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है हरियाली तीज का पर्व
सैंकड़ों साल बाद आज सोमवती अमावस्या पर पुष्कर योग का अनूठा संयोग....

Check Also

बजरंगबली की पूजा के दौरान महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

यूं तो हनुमान जी की रोजाना पूजा की जाती है। इसके अलावा मंगलवार के दिन …