हरियाली तीज पर माता पार्वती को प्रसन्न करने के लिए करे ये 5 उपाय, विशेष फलदायी होगी….

सावन माह में कई विशेष त्यौहार आते हैं। सावन सोमवार के साथ ही रक्षा बंधन, नाग पंचमी और हरियाली अमावस्या इस माह का महत्व बढ़ा देते हैं। वहीं हरियाली तीज का पावन पर्व भी इसी माह में आता है। सावन की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को महिलाएं हरियाली तीज का त्यौहार मनाती है। इस दिन महिलाएं माता पार्वती और भगवान शिव की आराधना करती है। कहा जाता है कि इस दिन माता पार्वती की भक्ति विशेष फलदायी होती है। तो आइए जानिए इस दिन किन उपायों से माता पार्वती को खुश किया जा सकता है।

हरियाली तीज के 5 उपाय

– इस दिन आप 11 ऐसी महिलाओं को श्रृंगार का सामान जैसे कि, सिंदूर, कंगन, बिंदी, पुष्प, बिछिया, पायल आदि का दान करें जिनका हाल ही में विवाह हुआ हो।

– विवाहित महिलाओं को इस दिन चावल की खीर बनानी चाहिए और माता पार्वती को इसे अर्पित करें। बाद में जोड़े को साथ में इसका सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन सुखमय व्यतीत होगा।

– इस दिन माता पार्वती का अभिषेक दूध में केसर मिलाकर करने से पति-पत्नी के बीच के प्रेम में इज़ाफ़ा होता है।

– पूजन के दौरान महिलाएं माता पार्वती को सिंदूर, लाल रंग की चूड़ी, मेहंदी और सुहाग की सामग्री आदि अर्पित करें।

– इस दिन पति-पत्नी दोनों को ही सुबह जल्दी निद्रा का त्याग कर देना चाहिए और सुबह जल्द स्नान कर लेना चाहिए। इसके बाद जोड़े को शिव-पार्वती मंदिर में जाकर लाल पुष्प भगवान शिव और माता पार्वती को अर्पित करना चाहिए।

क्यों मनाते हैं हरियाली तीज ?

कहा जाता है कि इसी दिन माता पार्वती और भोलेनाथ जी का पुनर्मिलन हुआ था। साथ ही एक कथा यह भी प्रचलित है, जिसमें यह बताया जाता है कि हरियाली तीज के दिन ही शिव जी ने माता पार्वती को उनके पिछले जन्मों के बारे में बताया था। माता पार्वती ने अपने 108 वें जन्म में कठोर तपस्या से शिव जी को प्रसन्न किया था और इसके बाद शिव जी ने माता पार्वती जी को अपनी अर्धांगिनीं के रूप में चुन लिया था। शिव जी ने जिस दिन माता पार्वती को इस विषय में बताया था, उस दिन हरियाली तीज का ही दिन था।

बुधवार के दिन प्रथम पूज्य गणेश जी की पूजा-अर्चना करने से पूरी होंगी मनोकामनाएं
इस वर्ष 23 जुलाई को है हरियाली तीज, आइये जाने जानें कब है नाग पंचमी और विनायक चतुर्थी

Check Also

बजरंगबली की पूजा के दौरान महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

यूं तो हनुमान जी की रोजाना पूजा की जाती है। इसके अलावा मंगलवार के दिन …