ऋषि पंचमी: इस बार कब है ऋषि पंचमी, जानिए सही तिथि और मुहूर्त….

हमारे देश में साधु-संतों, ऋषि-मुनियों आदि को बहुत सम्मान दिया जाता है. हमारा देश त्यौहारों का देश है और ऋषि पंचमी नाम का त्यौहार तो पूर्णतः ऋषियों को ही समर्पित होता है. ऋषि पंचमी के दिन सप्तऋषि की पूजा का विधान है, इस दिन किसी देवी-देवता का पूजन नहीं होता है. आइए जानते हैं इस बार यह त्यौहार कब आ रहा है और इससे जुड़ा पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है ?

ऋषि पंचमी तिथि…

ऋषि पंचमी की तारीख़ या तिथि की बात की जाए तो इस बार यह त्यौहार 23 अगस्त को आ रहा है. 22 अगस्त को शाम 7 बजकर 57 मिनट से पंचमी तिथि की शुरुआत होगी जबकि इसका समापन 23 अगस्त को शाम 5 बजकर 4 मिनट पर होगा. आपको जानकरी के लिए बता दें कि भाद्रपद माह की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को ऋषि पंचमी के रूप में मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं व्रत रखकर सप्तऋषि का पूजन करती है.

ऋषि पंचमी का शुभ मुहूर्त…

ऋषि पंचमी व्रत के पूजन की बात की जाए तो इसके लिए शुभ मुहूर्त 23 अगस्त को सुबह 11 बजकर 6 मिनट से दोपहर 1 बजकर 41 मिनट तक का है. पूजन का समय इस बार कुल 2 घंटे 36 मिनट का है.

ऋषि पंचमी व्रत रखने से क्या लाभ होता है ?

ऋषि पंचमी का व्रत काफी महत्वपूर्ण व्रत होता है. यह व्रत जाने-अनजाने में हुए पाप से मुक्ति दिलाता है. इस दिन महिलाएं और कुंवारी कन्याएं व्रत रखकर सप्तऋषि के प्रति श्रद्धा-भाव को प्रकट करती है. वहीं व्रत की कथा की बात की जाए तो व्रत की कथा महिलाओं के मासिक धर्म से संबंधित है.

नवरात्रि : क्यों लगातार 9 दिनों तक रखा जाता है नवरात्रि का व्रत, जानें इसका महत्व...
जानिए ऋषि पंचमी के दिन किस तरह होते हैं अनुष्ठान......

Check Also

पढ़िए मई में आने वाले शुभ दिन की सूची

जल्द ही मई महीने की शुरुआत होने जा रही है। हिन्दू धर्म में किसी भी …