आधा ब्राह्मण और आधा राक्षस था रावण, जानें इस महापंडित की प्रमुख बातें…

राम नाम के इस दुनिया में लाखों-करोड़ों व्यक्ति मिल जाएंगे हालांकि रावण नाम एक ही था, एक ही है और एक ही रहेगा. रावण से पूरी दुनिया परिचित है. हलांकि रावण से जुड़ीं कुछ ख़ास बातों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. तो आइए ऐसे में जानते हैं रावण की कुछ ख़ास बातें…

रावण से जुड़ीं कुछ ख़ास बातें

– आपने रावण को राक्षस और ब्राह्मण दोनों ही नाम से सुना होगा. बता दें कि रावण आधा ब्राह्मण और आधा राक्षस था. रावण के पिता विश्वश्रवा ब्राह्मण जबकि रावण की माता कैकसी राक्षस कुल की थी.

– रावण और कुबेर सौतेले भाई थे.

– जैन धर्म में रावण का उल्लेख मिलता है. रावण को जैन धर्म के 64 शलाका पुरुषों में गिना जाता है.

– रावण के 10 सिर को लेकर भी कथन बहुत प्रचलित है. हालांकि वास्तव में ऐसा नहीं था. इसके पीछे ऐसा कहा जाता है कि रावण के गले में गोल आकार की 9 मणियां हुआ करती थी और इस कारण से रावण के 10 सिर नज़र आते थे.

– रावण को वीणा बजाना काफी अच्छा लगता था. रावण संगीत प्रेमी माना जाता था.

– रावण को शिव जी के परम भक्तों के रूप में जाना जाता है. ऐसा भी कहा जाता है कि रावण के समान पृथ्वी पर आज तक कोई शिव भक्त नहीं हुआ.

– रावण ने कई ग्रंथों की रचना की. इनमें शिव तांडव स्तोत्र, रावण संहिता और अरुण संहिता आदि है. बता दें कि शिव तांडव स्तोत्र आज के समय में बहुत प्रचलित है. भगवान शिव का उल्लेख रावण ने इसमें किया है.

– रावण एक महान राजा भी था. वह इस बात से भली-भांति परिचित था कि राज्य सुचारू रुप से कैसे चलाया जाता है.

– रावण के पास एक पुष्पक विमान भी था, जिसमें वह माता सीता का हरण कर लंका ले गया था. उसके पुष्पक विमान की ख़ास बात यह थी कि उसका आकार छोटा बड़ा हो सकता था. जबकि उसकी गति भी रावण खुद बढ़ा-घटा सकता था.

जानिए भगवान राम और रावण में क्या है समानता....
देशभर में प्रसिद्ध है कुल्लू-मैसूर का दशहरा, जानिए इसकी खास बातें...

Check Also

23 अप्रैल का राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज का दिन आपके लिए सुख व समृद्धि बढ़ाने वाला …