गणेशोत्सव : गणेशोत्सव पर करें यह उपाय, मिलेगी शत्रुबाधा से मुक्ति

हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी के त्यौहार को काफी महत्वपूर्ण माना गया है. गणेश चतुर्थी का त्यौहार काफी लोकप्रिय त्यौहार है. पूरे 10 दिनों तक देशभर में गणेश उत्सव की धूम रहती है. इस त्यौहार को गणेश उत्सव के नाम से भी जाना जाता है. गणेश चतुर्थी के साथ शुरू होने वाले इस त्यौहार का समापन गणेश चतुर्दशी के दिन भगवान गणेश की विदाई या विसर्जन के साथ होता है. इस दिन कई तरह के उपाय भी किए जाते है. वहीं अगर आप शत्रु बाधा से मुक्ति चाहते हैं तो आपको इसके लिए नीचे बताया जा रहा उपाय अवश्य करना चाहिए.

 

गणेश चतुर्थी पर क्या करें…

आपको गणेश चतुर्थी के दिन किसी साफ़ स्थान पर लगे श्वेतार्क मदार के मूल (तना) को तोडना है और फिर उसे आपको पानी की सहायता से साफ़ कर लेना है. साफ़ करने के बाद उसपर सिंदूर लगा दें. इस प्रक्रिया के बाद इसकी आपको पंचोपचार पूजा करनी होगी. इसके बाद श्वेतार्क मूल का दूध से अभिषेक करना होगा. वहीं जिस समय आप अभिषक कर रहें हैं, उस दौरान आपको अथर्वशीर्ष का पाठ भी करना है. जबकि साथ में ॐ गँ गणपतये नम: मंत्र का 1 या 11 माला जाप करें. जब ये सभी प्रक्रिया पूर्ण हो जाए तब हवन आदि कर प्रणाम करना होगा. आप चाहे तो गणेश जी का स्वरुप भी उकेर सकते हैं.

शत्रु बाधा से मुक्ति के लिए श्वेतार्क मदार की जड़…

यदि आप शत्रु बाधा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको यह उपाय अवश्य करना चाहिए. इसके लिए गणेश चतुर्थी के दिन श्वेतार्क मदार की एक छोटे सी जड़ आपको शास्त्रोक्त रीति से निमंत्रित कर प्राप्त करनी है. ऊपर बताई गई विधि के अनुसार इसकी पूजा करें और फिर अंत में चांदी के लॉकेट में रख कर गले में इसे आप पहन लें. इसे धारण करने से आप इस समस्या से छुटकारा पा लेंगे.

जानिए हरतालिका तीज का शुभ मुहूर्त और कैसे पड़ा व्रत का नाम...
मुहर्रम : यजीदी ने की इमाम हुसैन की ह्त्या, जानिए मुहर्रम का इतिहास

Check Also

पापमोचनी एकादशी पर करें भगवान विष्णु के 108 नामों का जाप

पापमोचनी एकादशी बेहद पवित्र मानी जाती है। इस दिन भगवान श्री हरि विष्णु और देवी …