भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक करमा पर्व है आज, जानिए इसकी पौराणिक कथा

आज 29 अगस्त को देश भर में करमा पर्व मनाया जा रहा है. प्रतिवर्ष भाद्रपद शुक्ल पक्ष एकादशी तिथि को करमा पर्व मनाया जाता है. करमा पर्व भाई बहन के स्नेह और प्रेम के प्रतिक के रूप में मनाया जाता है. बिहार, झारखंड में यह पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. आज से शुरू हुआ ये पर्व अगले 3 दिन तक चलेगा.

करमा और धरमा की पौराणिक कथा…. 

कथा के अनुसार, करमा और धरमा नामक दो भाई थे. बताया जाता है कि दोनों भाईयों ने अपनी बहन की रक्षा के लिए अपनी जिंदगी को भी दांव पर लगा दिया था. दोनों भाई बहुत गरीब थे. उनकी बहन बचपन से ही भगवान से उनकी सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना करती थी.  बहन द्वारा किए गए तप की वजह से ही दोनों भाईयों के घर में सुख-समृद्धि आई थी. इस एहसान का बदला चुकाने के लिए दोनों भाईयों ने दुश्मनों से अपनी बहन की रक्षा करते हुए अपनी जान तक गंवा दी थी. इस पर्व को मनाने की परंपरा यहीं से शुरु हुई थी.

इस त्योहार से संबंधित दोनों भाईयों की एक और कहानी है. 

एक बार करमा परदेस गया और वहीं जाकर व्यापार करने में मशगूल हो गया. बहुत दिनों बाद जब वह घर वापस आया तो उसने देखा कि उसका छोटा भाई धरमा करमडाली की पूजा में लीन है. धरमा ने अपने बड़े भाई के लौट आने पर कोई खुशी नहीं जताई. यहां तक कि वह पूजा में ही लीन रहा. इससे करमा को गुस्सा आ गया और करमडाली, धूप, नैवेद्य आदि को फेंक दिया और भाई के साथ झगड़ा करने लगा. लेकिन धरमा सबकुछ चुपचाप सहता रहा. समय बीतता गया और करमा को देवता का कोपभाजन बनना पड़ा, उसकी सारी सुख-समृद्धि चली गई.

आखिरकार धरमा को दया आ गई और उसने अपनी बहन के साथ देवता से अपने भाई को माफ़ करने के लिए प्रार्थना की।  दोनों की प्रार्थना ईश्वर ने सुन ली और एक रात कर्मा को देवता ने सपना देकर करमडाली की पूजा करने के लिए कहा. करमा ने बिलकुल वैसा ही किया और उसकी सारी सुख-समृद्धि वापस आ गई.

अगर पाना चाहते है महालक्ष्मी की कृपा तो इस प्रार्थना स्तोत्र का करे पाठ
पितृ पक्ष में इस तरह अपने पितृ का करे तर्पण

Check Also

बजरंगबली की पूजा के दौरान महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

यूं तो हनुमान जी की रोजाना पूजा की जाती है। इसके अलावा मंगलवार के दिन …