धनतेरस पर इस चीजों से करें ये 5 उपाय, धन की होगी बारिश

धन की देवी माता लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर जी को धनतरेस का त्यौहार समर्पित है. इस दिन मुख्य रूप से कुबेर जी और देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है. वहीं लोग इस दिन कई ख़ास तरह के टोटके भी करते हैं. ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसे टोटके बताने जा रहे हैं जो कि आपको मालामाल कर सकते हैं.

नमक…

इसके लिए आपको नमक का एक नया पैकेट धनतेरस के दिन खरीदना होगा और इसी पैकेट के नमक से घर का खाना बनाए. थोड़ा सा नमक घर में उत्तर पूर्व कोने में कटोरी या फिर छोटी डिब्बी में डालकर रख दें. इससे धनागमन के रास्ते खुलने के साथ ही घर से नकारात्मकता भी दूर होगी.

साबुत धनिया…

धनतेरस के दिन साबुत धनिया बाजार से खरीद लाए और फिर इसे धनतेरस के दिन सारी रात माता लक्ष्मी के समक्ष रखें रहने दें. अगली सुबह इसे गमले में बो दें. जब यह पौधा विकसित होने लगेगा तो समझ लेना कि धन का आगमन होने वाला है.

कौड़ी…

नई कौड़ी आपको बाजार से धनतेरस के दिन खरीदकर लाना है. अब धनतेरस की रात में कौड़ी का षडोषोपचार पूजन करें और केसर से रंगकर कौड़ियां पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में सुरक्षित रखें रहने दें. कुछ दिनों में घर में धन का आगमन होने लगेगा.

गांठ की पीली हल्दी…

इस टोटके के लिए पीली हल्दी लें, लेकिन ध्यान रहे कि हल्दी गांठ वाली पीली ही होनी चाहिए. धनतेरस के दिन रात्रि में कौड़ी की भांति गांव की पीली हल्दी का भी षडोशपचार से पूजन करें. इससे पहले इसे एक कोरे कपड़े पर रखना होगा.

कमल गट्टे…

इस टोटके के लिए सबसे पहल आपको घी में कमल गट्टे मिलाने होंगे. अब तैयार हो गया माता लक्ष्मी को चढ़ाने के लिए प्रसाद. वहीं यदि आप 108 कमल गट्टों की माला माता लक्ष्मी को धनतेरस वाले दिन अर्पित करते हैं तो इससे आपको धन प्राप्ति होगी.

क्या आप जानते हैं वैष्णो देवी मंदिर की पौराणिक कथा...
महर्षि वेद व्यास से जुड़ी है गणेश विसर्जन की कथा, जानें- कब होगा बप्पा का विसर्जन

Check Also

वरुथिनी एकादशी पर दुर्लभ इंद्र योग का हो रहा है निर्माण

इस दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु की पूजा-उपासना की जाती है। साथ ही मनोकामना …