नवरात्रि में करें ये गुप्त उपाय, सभी कष्टों से मिलेगी मुक्ति

नवरात्रि का त्यौहार पूरे नौ दिनों तक मनाया जाता हैं और इन नौ दिनों में माँ दुर्गा के नौ रूपों की पुजा की जाती हैं। ऐसे में जो माँ के भक्त सच्चे मन से इन नौ दिनों में माँ दुर्गा की पुजा करते हैं उनकी सारी मनोकामना देवी माँ जरूर पूरा करती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन उपायों के बारे में जो आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

(1) नौ देवियों के नौ ध्यान मंत्र होते हैं ऐसे में आपके घर जिस भी दिन जिस माता की पूजा हो उस दिन छुपकर घर में माता के ध्यान मंत्र का कम से कम 108 बार जप कीजिए, क्योंकि ऐसा करने वाले लोगों को विशेष लाभ की प्राप्ति होती है। इसी के साथ ऐसा करने वाले व्यक्ति को मनचाहा वरदान प्राप्त मिल जाता है।

(2) जो लोग धन लाभ पाना चाहता हैं वह शाम को माँ की पुजा कुछ खास तरीके से करे क्योंकि अगर वह ऐसा करते हैं तो उन्हें धन की प्राप्ति आसानी से हो जाती है। इसके लिए पूजन आरंभ करने से पहले आप अपने आसन के सामने 9 दिए जला ले और एक थाली में स्वास्तिक का चिन्ह बना लें और इसे भी अपने सामने रख ले। इसके बाद माँ के पूजा में फूल, रोली और कुमकुम अवश्य शामिल करे और ऐसा आप नवरात्रि के नौ दिनों तक माँ की पुजा करे।

(3) मनोकामना पूर्ति के लिए रोजाना एक घी का दिया तुलसी माता के सामने जरूर जलाएं लेकिन ध्यान रखे कि यह दिया आपको आधी रात को जलाना हैं क्योंकि इससे माँ दुर्गा आपसे खुश हो जाएंगी।

(4) नवरात्र में दान करना सबसे पुण्य का काम होता हैं और शास्त्रो में भी कहा गया हैं कि हर इंसान को दान करना चाहिए। कहते हैं नवरात्रि में किसी गरीब या फिर जरूरतमन्द व्यक्ति की सहायता करने से भी पुण्य मिलता है।

क्यों कुछ लोग अमीर होते हैं और कुछ गरीब : माता लक्ष्मी ने इंद्र को बताया रहस्य
विवाह के 8 प्रकार में से 4 विवाह में शामिल है ब्रह्म-विवाह

Check Also

काशी में क्यों खेली जाती है चिता की राख से होली? जानें

 सनातन धर्म में होली के पर्व का बेहद खास महत्व है। इस त्योहार को देशभर …