नवरात्रि के दौरान करे ये उपाय, हर मनोकामनाएं होगीं पूरी

इस वर्ष शारदीय नवरात्रि 17 अक्टूबर से आरम्भ हो रहे हैं। नवरात्रि में नौ दिवस तक मां नव दुर्गा के नौ स्वरूपों की आराधना होती है। इस वक़्त मां के भक्त माता रानी का आशीर्वाद पाने के लिए नौ दिवस तक फलाहारी व्रत करते हैं। धार्मिक मान्यता के मुताबिक, यदि नवरात्रि के दौरान श्रद्धालु मां नव दुर्गा से संबंधित कुछ उपाय करें तो उनकी मनोकामना माता रानी पूर्ण करती हैं।

वही यदि आपको आर्थिक परेशानियां घेरे रहती हैं तो नवरात्रि में कोई भी चांदी का बना शुभ सामान जैसे लक्ष्मी गणेश का सिक्का, चांदी का नारियल लाकर मां नव दुर्गा को चढ़ाए। इससे आप आर्थिक समस्याओं से निजात पा सकेंगे। यदि आपके मन में सौभाग्य प्राप्ति की इच्छा है तो नवरात्रि में सुहाग का सामान (लाल चूड़ी, बिंदी, सिन्दूर तथा चुनरी) लाकर नवमी के दिन माता काली को चढ़ाए अच्छा भाग्य आपकी ओर आकर्षित होगा।

हर किसी की भांति यदि आपकी इच्छा है अपना घर तो इस सपने को पूर्ण करने के लिए नवरात्रि में मिट्टी से बना मॉडल घर लाकर मंदिर में रखें। ऐसा करने से देवी मां आपकी मनोकामना को पूरी करेंगी। वही अगर आप चाहते हैं कि आपके पास पैसा, संपदा का अभाव न हो तो नवरात्रि के दौरान किसी किन्नर से पैसा लेकर लाल कपड़े में लपेट कर अपने पर्स अथवा आलमारी की तिजोरी में रखें। यदि आपके किसी काम में रुकावट आ रही है तथा आप उसमें सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो नवरात्रि लाल मौली लेकर उसमें देवी मां का नाम लेते हुए 9 गांठें लगाएं। इसके पश्चात् इस धागे को मां को चढ़ाएं। साथ ही ये उपाय काफी कारगर सिद्ध होंगे।

शनि देव सदैव गरीबों और असहाय की करते है सहायता
नवरात्रि 2020: मां दुर्गा के 9 स्वरूपों को चढ़ाएं ये विशेष भोग

Check Also

काशी में क्यों खेली जाती है चिता की राख से होली? जानें

 सनातन धर्म में होली के पर्व का बेहद खास महत्व है। इस त्योहार को देशभर …