राम नवमी के दिन जरूर रखे ये व्रत, जानें इसका महत्व

हर साल हिंदू धर्म में कई तरह के पर्व मनाए जाते हैं जो बहुत ख़ास होते हैं. ऐसे में कई सारे पर्व और त्यौहार हैं जो मनाने शुभ माने जाते हैं मगर रामनवमी को बहुत ही खास महत्व दिया जाता हैं. केवल इतना ही नहीं बल्कि पंचांग के मुता​बिक हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को राम नवमी का त्यौहार मनाया जाता हैं इस साल रामनवमी दो अप्रैल 2020 दिन गुरुवार को हैं.

इस दिन कई लोग व्रत भी रखते हैं और राम नाम का जाप करते हैं. आपको बता दें कि चैत्र शुक्ल नवमी के दिन दोपहर में भगवान विष्णु के अवतार श्रीराम का जन्म अयोध्या में हुआ था. वहीँ रामनवमी के दिन देशभर में राम जन्मोत्सव की धूम रहती हैं लोग पूरे दिन व्रत रखते हैं और राम जी की लीलाओं का स्मरण करते हैं. आप जानते ही होंगे कि इस दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान राम की विधि विधान से पूजा की जाती हैं, तो आज हम आपको बताते हैं रामनवमी व्रत का महत्व.

जानिए रामनवमी व्रत का महत्व— जी दरअसल इस साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी ति​थि का प्रारंभ दो अप्रैल 2020 दिन गुरुवार को प्रात काल 3 बजकर 40 मिनट से हो रहा हैं, जो तीन अप्रैल 2020 दिन शुक्रवार को प्रात काल 2 बजकर 43 मिनट तक हैं इस दिन रामनवमी मध्याह्न का मुहूर्त 2 घटें 30 मिनट का बन रहा हैं. आप सभी को बता दें कि इस दिन सुबह 11 बजकर 10 मिनट से दोपहर 1 बजकर 40 मिनट तक भगवान श्री राम का जन्मोत्सव शुभ मुहूर्त में मना सकते हैं. आप सभी को बता दें कि राम नवमी का व्रत रखने से मनुष्य की सभी इच्छाएं पूरी हो जाती है और इस व्रत को करने से जीवन के सभी पापों का नाश हो जाता हैं. इसी के साथ जो व्रत रखता है उसे भगवान श्री विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता हैं. आप सभी को बता दें कि इस बार रामनवमी का पर्व गुरुवार को पड़ रहा हैं गुरुवार का दिन भगवान विष्णु की पूजा को समर्पित माना जाता हैं ऐसे में व्रत का महत्व अधिक बढ़ गया है.

इस नवरात्रि जानिए माँ दुर्गा का असली नाम और उनकी अनोखी कथा
अत्यंत चमत्कारी है शिव का डमरू, जानिए इसके बारे में...

Check Also

काशी में क्यों खेली जाती है चिता की राख से होली? जानें

 सनातन धर्म में होली के पर्व का बेहद खास महत्व है। इस त्योहार को देशभर …