कोरोना काल में सुरक्षित रूप से मनाएं दिवाली

हर साल, दिवाली के दौरान, घरों और शहरों में चारों ओर उत्सव की भावना देखी जाती है। हालांकि, इस साल, कोरोनोवायरस महामारी ने पूरी ऊर्जा को अपने अधीन कर लिया है। सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, सामाजिक समारोहों और गरबा रात, दीवाली प्रदर्शनियों और अन्य संबंधित घटनाओं जैसे कार्यक्रमों पर प्रतिबंध है। सामाजिक भेद और स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन करने पर अतिरिक्त जोर देना आवश्यक है। यहाँ चार सबसे महत्वपूर्ण तरीके हैं जो महामारी के बीच आपके समारोहों को प्रकाश में लाने में मदद करते हैं:

अपने आप को नए सामान्य में समायोजित करें: यह उत्सव का मौसम, नए सामान्य जीवन के लिए प्रयास करें और समायोजित करें। अपने प्रियजनों को अभिवादन और उपहार भेजने के लिए अभिनव तरीके खोजें। अपने मेहमानों के लिए उत्सव को और अधिक यादगार बनाने के लिए, वीडियो कॉल पर व्यक्तिगत संगीत की रात, व्यक्तिगत रेडियो शो, सेलिब्रिटी इच्छाओं आदि जैसे डिजिटल आश्चर्य की योजना बना सकते हैं।

घर के बने भोजन का आनंद लें: दिवाली समारोह के लिए अपने गृहनगर की यात्रा में उच्च जोखिम शामिल हैं। इसलिए इसे असाधारण बनाते हुए घर पर उत्सव मनाएं। बाहर के खाने से बचें और अपने प्रियजनों के लिए अपनी पसंद का पसंदीदा भोजन पकाएं। जैसे-जैसे कोरोनावायरस के मामलों की संख्या बढ़ रही है, बाहर के भोजन से परहेज करना आवश्यक है। बाहर का खाना पेट में संक्रमण पैदा कर सकता है और प्रतिरक्षा स्तर को प्रभावित कर सकता है। इस तरह की महामारी की स्थिति के दौरान घर का पका हुआ भोजन सबसे उपयुक्त विकल्प है, जो आपके उत्सवों में एक पारंपरिक एहसास जोड़ता है।

बाहरी घटनाओं को सीमित करें: बड़ी सभा, संक्रमण का खतरा जितना अधिक होगा। सरकार और हेल्थकेयर अधिकारियों ने प्रतिबंधों के साथ प्रदर्शनियों और घटनाओं की योजना के लिए मानक संचालन प्रक्रियाएं जारी की हैं। दुर्गा पूजा पंडालों, रामलीला पंडालों, दीवाली मेला, आदि जैसे कार्यक्रमों में लोगों की संख्या पर टोपी के साथ सावधानियों का पालन करना पड़ता है। इस प्रकार, मेहमानों की सीमित संख्या के साथ अपने इनडोर उत्सव की योजना बनाना बेहतर है।

सावधानियां रखें अनिवार्य: कोरोना संक्रमण से देश भर के लोग पीड़ित हैं। हालांकि वे ठीक हो गए, इसका मतलब यह नहीं है कि वे फिर से बीमार नहीं पड़ सकते। एक उत्सव के उत्सव के लिए एक सामाजिक सभा की योजना बनाते समय, सतर्क रहना और अनिवार्य सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है।

आज है गोवत्स द्वादशी, जानिए पंचांग, शुभ मुहूर्त
दिवाली: इस वेबसाइट पर करें अयोध्या के वर्चुअल दर्शन

Check Also

 नवरात्र पूजा के लिए नहीं मिल रहीं छोटी बच्चियां?

साल में मुख्य रूप से दो बार नवरात्र मनाए जाते हैं जिसमे नवदुर्गा को समर्पित …