देशभर में आज किया जाएगा होलिका दहन, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त

देशभर में 29 मार्च को होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा. इस खास मौके के लिए लोगों की तैयारियां पूरी होने को हैं. वहीं 28 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा. कहा जाता है कि इस दिन बुराई पर अच्छाई की जीत होती है. इस दिन सूर्यास्त से लेकर मध्यरात्रि 12 बजाकर 40 मिनट तक होलिका दहन का शुभ मुहूर्त रहेगा. वहीं, रात के 2 बजकर 38 मिनट तक पूर्णिमा तिथि रहेगा.

होली को लेकर लोगों में भारी जोश और उत्साह देखने को मिल रहा है. हर तरफ चहल पहल देखने को मिल रही है. हालांकि, इस कोरोना महामारी की वजह से लोग अधिक सतर्कता बरतते भी दिखाई दे रहे हैं. देश के कई हिस्सों में होलिका दहन करने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. हालांकि इसबार होलिका दहन के मौके पर लोगों की अधिक भीड़ देखने को नहीं मिलेगी.

शाही स्नान और दान पुण्य का भी बन रहा योग

28 मार्च को शाही स्नान और दान पुण्य का भी योग बन रहा है. इस दिन सुबह उठकर स्नान करने से यश की प्राप्ति होगी. साथ ही दान करने से पुण्य भी मिलेगा. कहा जाता है कि इस दिन होलिका दहन के धुएं से शुभ फल मिलने की संभावना रहती है. साथ ही मन से बुराइयां भी दूर होती हैं. माना जाता है कि इस दिन गरीबों को खाना खिलाने से सुख समृद्धि बनी रहती है. बता दें कि हर साल होली से ठीक एक दिन पहले होलिका की पूजा की जाती है. साथ ही सुख शांति और यश की कामना की जाती है. 28 मार्च को इसबार विशेष योग भी बन रहा है. इस दिन शुभ कार्य की शुरुआत भी की जा सकती है. साथ ही रुका हुआ काम भी फिर से शुरू किया जा सकता है.

जाने क्या है आज का पंचांग, शुभ-अशुभ मुहूर्त
इस होली पूजा में जरूर जलाएं आठ दीये, सभी मनोकामनाए होंगी पूरी

Check Also

मां दुर्गा को प्रसन्न करने की कामना होगी पूरी, जान कैसे

चैत्र नवरात्र जल्द ही शुरू हो रहे है। कलश स्थापना या घटस्थापना नवरात्र के पहले …