कल है मासिक शिवरात्रि, जानिए महत्व

हिंदू पंचांग के अनुसार कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाते हैं। ऐसे में इस बार मासिक शिवरात्रि 10 अप्रैल को है। जी दरअसल इस दिन भगवान शिव की पूजा होती है। कहा जाता है कि सभी देवी- देवाताओं में सबसे जल्दी भगवान शिव खुश हो जाते हैं और जो कोई भी उनकी सच्चे दिल से पूजा-अर्चना करता है भगवान उसकी सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं।

अब आज हम आपको बताते हैं मासिक शिवरात्रि के शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में। यह शिवरात्रि इस बार चैत्र महीने में पड़ रही है इसलिए इसे चैत्र मासिक शिवरात्रि कहेंगे। चैत्र चतुर्दशी आरंभ- 10 अप्रैल 2021 शनिवार की सुबह 4 बजकर 27 मिनट से 11 अप्रैल 2021 दिन रविवार सुबह 06 बजकर 03 मिनट तक है। आपको हम यह भी बता दें कि शिवरात्रि की पूजा रात्रि के प्रहर में की जाती है। इसी के साथ इस दिन भक्त भगवान शिव की आरधना करते हैं और कुछ लोग उन्हें प्रसन्न करने के लिए बेलपत्र, भांग, धतूरा, चंदन, फूल, दूध और शहद अर्पित करते हैं।

आपको हम यह भी बता दें कि हिंदू धर्म में शिवरात्रि का खास महत्व है। जी दरअसल कुछ पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का मिलन हुआ था और इसी के चलते इस दिन पूजा- पाठ करने से भगवान शिव अपने भक्तों से अत्यधिक प्रसन्न होते हैं और उनकी सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं। कहा जाता है इस व्रत को करने से विवाह में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलता है और भोलेनाथ के आशीर्वाद से दांपत्य जीवन खुशहाल रहता है।

जानें कौन-सा काम किस दिन करने से मिलेगी सफलता, इस हिसाब से शुरू करें काम
नवरात्रि के इन नौ दिन के दौरान इन नियमों का करें पालन

Check Also

पापमोचनी एकादशी पर करें भगवान विष्णु के 108 नामों का जाप

पापमोचनी एकादशी बेहद पवित्र मानी जाती है। इस दिन भगवान श्री हरि विष्णु और देवी …