10 करोड़ में बना बाहुबली के सेट जैसा पंडाल, पहनाए लाखों के गहने

दुर्गा पूजा का सेलिब्रेशन पूरे देश में धूम-धाम से होता है, पर कोलकाता की दुर्गा पूजा खास है. इस बार कोलकाता में दुर्गा मां का पंडल बाहूबली के सेट जैसा बनाया गया है. इसकी लागत और भव्यता देखकर हैरान हो जाएंगे आप… 

पश्चिम बंगाल में भव्य दुर्गा पूजा पंडालों की तैयारी हो चुकी है. राजधानी कोलकाता के आयोजकों ने फिल्म ‘बाहूबली’ की लोकप्रियता से प्रभावित होकर भव्य माहिष्मती नगरी के सेट की तर्ज पर पंडाल तैयार किया है.

खूबसूरत और भव्य दिखने वाले इस पंडाल को तैयार करने में जो लागत आई है, वह आपको हैरान कर सकती है. इसे बनाने में 10 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. इस पंडाल में देवी सोने के आभूषणों से सजी होंगी.

इसके अलावा अन्य कई आकर्षक पंडाल भी देखने को मिलेंगे. कोलकाता में करीब 3,000 पूजा पंडाल बनाए जाते हैं. शहर भगवती दुर्गा और उनकी संतानों का स्वागत करने के लिए तैयार है.

यह इतना भव्य और अनोखे रूप में होगा कि देशी और विदेशी दोनों आगंतुक इसे देखकर हैरान रह जाएंगे. शहर के पूर्वोत्तर में श्रीभूमि स्पोर्टिग क्लब के स्थल पर 100 फुट ऊंचे पंडाल में फिल्म ‘बाहूबली’ की भव्य माहिष्मती नगरी के सेट की झलक देखने को मिलेगी.

क्लब के डी.के. गोस्वामी ने बताया कि इस फिल्म को मिली लोकप्रियता के मद्देनजर हमने सोचा कि न सिर्फ यह बड़े पैमाने पर भीड़ को आकर्षित करने के लिए, बल्कि भारतीय संस्कृति की विविधता की एक झलक दिखाने के लिए भी उपयुक्त होगा.

पंडाल का प्रवेशद्वार विशाल मेहराब की तरह होगा, जहां सूंड उठाए हाथी पंडाल के स्तंभपाद पर खड़े होंगे.

फिल्म के सीक्वल के पोस्टर की तरह अमरेंद्र बाहूबली सूंड के जरिए चढ़ते हुए नजर आएगा. गोस्वामी ने कहा कि पूरा पंडाल प्लाइवुड से बना होगा और मूर्ति बहुत विशाल होगी. फिल्म की स्टाइल में देवी सोने के आभूषण में सजी होंगी. यह 10 करोड़ रुपये का है.

 
नवरात्र 2017: बन रहा है शुभ योग, हल्दी पानी से नहाकर सूर्य को चढ़ाएं जल, होगा ये लाभ
ग्रहों के बुरे प्रभाव और दुश्मनों के हर वार को बेअसर करता है ये एक मंत्र

Check Also

इस पूजा से भगवान राम को मिली थी लंका पर विजय…

शास्त्रों में शिवलिंग का पूजन सबसे ज्यादा पुण्यदायी और फलदायी बताया गया है। रावण के साथ युद्ध …