होलिका दहन: होलिका के पास जलाये इतने दिए हर मन्नत होगी पूरी

कहा जाता है होली का त्यौहार बहुत ख़ास होता है और इस दिन टोटके और तंत्र-मंत्र किए जाते हैं. ऐसे में होली पर्व में पूजा विधि का विशेष ध्यान रखा जाता है क्योंकि इससे आपकी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है. आप सभी को बता दें कि पूजा के लिए हल्दी की गांठ, उपले, फल और सब्जी की माला बनाकर उसे अर्पण करना चाहिए. आइए जाने होलिका दहन से पूर्व क्या करना चाहिए.

जानिए यहाँ पूजन सामग्री के साथ होलिका पूजन कैसे करें – कहते हैं इसके लिए होलिका के चारों तरफ आठ दीये जलाएं और सभी सामग्री को होलिका के ऊपर अर्पण कर दें और यह 8 दीये होलाष्टक के खत्म होने का प्रतीक हैं और हर अशुभता को अपने साथ ले जाते हैं. इस कारन इन्हे जलाना चाहिए. कहा जाता है होली के दिन हनुमान जी को 5 लाल पुष्प चढ़ाना चाहिए क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो ऐसे साधक को पवन पुत्र का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

कहा जाता है इस दिन शिव जी से वरदान पाने के लिए सुबह बेलपत्र पर सफेद चंदन की बिंदी लगाकर अपनी मनोकामना बोलते हुए शिवलिंग पर सच्चे मन से अर्पित करना चाहिए क्योंकि इससे बड़ा लाभ होता है और सब कुछ मिल जाता है. यह काम आप होलिका दहन के दिन या होली के दिन सुबह कर सकते हैं आपको दोनों दिन लाभ हो सकता है.

होलिका दहन की अग्नि होती है जीवन यज्ञ
कुंभ राशि वाले खेले नीले रंग से होली, जानिए सभी राशियों के शुभ रंग

Check Also

यह होता है मूर्ति खण्डित होने का मतलब,जानिए उसके बाद क्या करना चाहिए

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि मूर्ति खण्डित हो गई …