राम कथा पार्क, अयोध्या

अयोध्‍या में श्रीराम का जन्‍म स्‍थान होने के कारण साल भर हजारों श्रद्धालु यहां दर्शन करने आते है। इस शहर में भारी संख्‍या में मंदिर, घाट, ऐतिहासिक इमारतें और स्‍मारक है जहां त्‍यौहार के दौरान काफी भीड़ रहती है और काफी समस्‍याएं उत्‍पन्‍न हो जाती हैं। राम कथा पार्क को शहर में भीड़ को कम करने व धर्मशाला में लोगों का जामावड़ा हटाने के लिए बनाया गया था। यह काफी सुंदर है, यहां काफी जगह है और व्‍यवस्थित पार्क भी है जहां कई लोगों के एकत्रित होने की व्‍यवस्‍था है।

यहां शहर की काफी भीड़ इक्‍ट्ठा हो सकती है।  इस पार्क में ओपन एयर थियेटर यानि मैदान में थियेटर की व्‍यवस्‍था है जहां कई प्रकार के सांस्‍कृतिक, धार्मिक और आध्‍यात्मिक कार्यो का आयोजन किया जाता है। इस पार्क में हमेशा जनता प्रवचन, शास्‍त्र और अन्‍य धार्मिक गतिविधियां गाने – बजाने के साथ चलती रहती हैं।

यह स्‍थल बाहरी कलाकारों को अवसर प्रदान करता है कि वह वहां जाएं और अपनी प्रतिभा जैसे – थियेटर, गायन, वादन आदि का प्रदर्शन करें, यह जगह स्‍थानीय और नवोदित कलाकारों, दोनों को समान अवसर प्रदान करती है। यह पार्क हर उम्र के व्‍यक्ति के लिए एक लोकप्रिय स्‍थल है जहां आकर वह अपना वीकेंड मना सकते है और शाम को यहां बैठकर धार्मिक माहौल का आन्‍नद उठा सकते है।