शिवलिंग पर तांबे के बर्तन से सोमवार को दूध चढाने से होते है ये फायदे

भगवान भोलेनाथ का वार सोमवार माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि यदि सोमवार के दिन सच्चे मन से भगवान भोलेनाथ को तांबे के बर्तन से यदि दूध चढ़ाया जाय तो व्यक्ति को कई तरह के फायदे होते हैं जिससे व्यक्ति को सारे कष्टों से मुक्ति मिल जाती है. शिवपुराण में भी ऐसा कहा गया है कि देवों के देव महादेव ही ऐसे देवता हैं जो अपने भक्तों की भक्ति से बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों के सारे कष्टों को दूर कर देते हैं.

सोमवार को शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से होने वाले फायदे:

  1. यदि किसी के दाम्पत्य जीवन में किसी तरह की परेशानी या समस्या है तो उसे सोमवार के दिन शिवमंदिर में जाकर शिवलिंग पर गौरी-शंकर रुद्राक्ष चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति की दाम्पत्य सम्बन्धी समस्या दूर हो जाती है.
  2. यदि कोई व्यक्ति अपने दु:खों से मुक्ति पाना चाहता है तो उसे वेलपत्र पर सफ़ेद चन्दन की बिंदी लगाकर सोमवार को शिवलिंग पर चढ़ाना चाहिए.
  3. अगर कोई व्यक्ति अपने व्यवसाय में वृद्धि चाहता है तो उसे सोमवार को तांबे के बर्तन से शिवलिंग पर दूध चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से उसके व्यवसाय में वृद्धि होती है और उसके रुके हुए कार्य भी होने लगते हैं.
  4. सोमवार को शिवलिंग की पांच बार परिक्रमा करने से व्यक्ति की नौकरी से सम्बंधित समस्या दूर होती है.
  5. किसी मनोकामना की पूर्ति के लिए व्यक्ति को शिवलिंग पर सोमवार को फल चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से उसकी मनोकामना पूरी होती है.
  6. सोमवार को शिवलिंग पर चावल चढ़ाने से व्यक्ति को धन की प्राप्ति होती है.
  7. सोमवार को शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय व्यक्ति को यह ध्यान रखना चाहिए की जल केवल 5, 7, 11 या 21 बार ही चढ़ाना चाहिए.
  8. ऐसी भी मान्यता है कि शिवलिंग पर तिल, जौ और गेहूं भी चढ़ाना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि तिल चढ़ाने से व्यक्ति के पापों का नाश होता है, जौ चढ़ाने से सुख की वृद्धि होती है और गेहूं के चढ़ाने से संतान सही रास्ते पर आगे बढ़ती है.
जानिए क्या है आज का पंचांग, शुभ-अशुभ मुहूर्त
गिफ्ट में मिली इन चीजों को घर से रखें दूर, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

Check Also

शनिदेव: भाग्यदेवता को यंत्र से करें खुश, शनि का यंत्र है अत्यंत फलदायी

शनिदेव के उपायों में तेल तिलहन का दान, रत्नों का धारण एवं मंत्र जाप प्रमुखता …