खरमास में करेंगे ये काम…

 साल 2024 में 14 मार्च से खरमास की शुरुआत हो चुकी है, जो 13 अप्रैल तक चलने वाला है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, खरमास में किसी भी प्रकार का मांगलिक कार्य करना वर्जित माना जाता है। लेकिन साथ ही खरमास में कुछ ऐसे कार्य भी बताए गए हैं, जिन्हें करने से आपको जीवन में लाभ देखने को मिल सकता है।

जरूर करें ये काम

माना जाता है कि खरमास के दौरान बृहस्पति चालीसा का पाठ करने से साधक को जीवन में शुभ फल की प्राप्ति हो सकती है। इसके साथ ही खरमास में भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करना भी लाभकारी माना जाता है।

करें इन मंत्र का जाप

खरमास में विष्णु जी की कृपा प्राप्ति के एकाक्षरी बीज मंत्र का जाप करना चाहिए। आप इस मंत्र का जाप लाल चंदन की माला से करना बेहतर माना गया हैं। साथ ही आप इस मंत्र का जाप सूर्य देव को अर्घ्य देते समय भी कर सकते हैं। जो इस प्रकार है –

ॐ घृणिः सूर्याय नमः

सूर्य देव को ऐसे दें अर्घ्य

खरमास के दौरान सूर्य देव को जल अर्पित करते समय उसमें हल्दी और गुड़हल का फूल डालकर सूर्य भगवान को अर्घ्य दें। ऐसा करने से सूर्य भगवान प्रसन्न होते हैं और आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। वहीं खरमास में सूर्य चालीसा का पाठ करना भी बेहद कल्याणकारी माना जाता है।

मिलेगी विष्णु जी की कृपा

खरमास में जरूरतमंद लोगों की सहायता करनी चाहिए और उन्हें अपनी क्षमता अनुसार, दान देना चाहिए। गरीब व असहाय लोगों को भोजन कराएं व वस्त्रों का दान करें। इन सभी कार्यों से भी व्यक्ति को प्रभु श्री हरि की कृपा प्राप्त हो सकती है।

बुधवार के दिन भगवान गणेश जी की इस विधि से करें पूजा
कहीं आप भी तो घर की छत नहीं रख रहे ये चीजें? जानिए

Check Also

28 अप्रैल का राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)आज का दिन आपके लिए परिवार में कुछ समस्याएं लेकर आने वाला …