क्या घर में पितरों की तस्वीर लगाना सही है? जानिए

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जिस व्यक्ति पर पितरों का आशीर्वाद बना रहता है, उसे जीवन में किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। वहीं, अगर पितृ नाराज हो जाएं, तो कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अपने घर में पितरों की तस्वीर लगाते समय भी कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, वरना व्यक्ति को इसके अशुभ परिणाम भी मिल सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

वास्तु शास्त्र में माना गया है कि घर में पूर्वजों या पितरों की तस्वीरों को लटकाना नहीं चाहिए। इसके साथ ही वास्तु शास्त्र में यह भी कहा गया है कि घर में पितरों की बहुत सारी तस्वीरें लगाना भी सही नहीं है। साथ ही पितरों की तस्वीर को ऐसे स्थान पर भी नहीं लगाना चाहिए, जहां यह सब की नजरों में आए।

पितरों की तस्वीर लगाने के नियम

पितरों की तस्वीर को दीवार पर लटकाने के स्थान पर लकड़ी के स्टैंड रखना ज्यादा बेहतर माना गया है। साथ ही वास्तु शास्त्र में पितरों की तस्वीर लगाने के लिए उत्तर दिशा सही मानी गई है। क्योंकि दक्षिण को पितरों की दिशा माना गया है और उत्तर दिशा में तस्वीर लगाने से पितरों का मुख दक्षिण की तरफ रहता है, जिससे घर में सुख-समृद्धि आती है।

न करें ये गलतियां

पितरों की तस्वीर को कभी भी पूजा स्थान के पास नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से अशुभ परिणाम मिल सकते हैं। इसके साथ ही यह भी मान्यता है कि पितरों की तस्वीर के साथ किसी जीवित व्यक्ति की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से उस व्यक्ति की आयु घट सकती है।

 नरसिंह द्वादशी व्रत का ऐसे करें पारण, जानिए 
जानिए जलती हुई होली में अन्न और पूजन सामग्री की आहूति क्यों दी जाती है?

Check Also

राजा दक्ष को क्यों लगाया था भगवान शंकर ने बकरे का सिर?

सनातन धर्म में भगवान शिव की पूजा बेहद शुभ मानी गई है। अगर आप उन्हें …