इस दिन से हो रही है हिंदू नववर्ष की शुरुआत

अंग्रेजी कैलेंडर और पश्चिमी मान्यताओं के अनुसार, हर साल 1 जनवरी से नए साल की शुरुआत होती है। वहीं हिंदी कैलेंडर के अनुसार चैत्र माह की प्रतिपदा से नए साल की शुरुआत मानी जाती है। इस तिथि का हिंदू धर्म में विशेष महत्व माना गया है, क्योंकि इस तिथि पर नववर्ष मनाने के पीछे एक पौराणिक कारण मिलता है। ऐसे में आइए जानते हैं इस विषय में।

कब से शुरू हो रहा है हिंदू नववर्ष

हिंदी कैलेंडर के अनुसार, हिंदू नववर्ष की शुरुआत चैत्र माह की प्रतिपदा से मानी जाती है। ऐसे में साल 2024 में हिंदू नववर्ष की शुरुआत विक्रम संवत 2081, 09 अप्रैल मंगलवार के दिन से हो रही है। साथ ही इस दिन से चैत्र नवरात्र भी प्रारंभ हो रहे हैं, जिसमें आदि शक्ति के नौ रूपों की पूजा करने का विधान है।

हिंदू नववर्ष का महत्व

चैत्र मासि जगत ब्रह्मा संसर्ज प्रथमेऽहनि,

शुक्ल पक्षे समग्रेतु तदा सूर्योदय सति।।

ब्रह्मांण पुराण के इस श्लोक के अनुसार, सृष्टि की रचना अनुसार, भगवान विष्णु ने सृष्टि की रचना का कार्य ब्रह्मा जी को सौंपा। माना जाता है कि ब्रह्मा जी ने जब सृष्टि की रचना की थी उस दिन चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि थी। इसलिए हिंदू धर्म में इस तिथि को बेहद शुभ माना जाता है।

साथ ही इस तिथि पर धार्मिक कार्य करने का भी विशेष महत्व है। साथ ही यह तिथि इसलिए भी खास है क्योंकि इसी तिथि से चैत्र नवरात्र की भी शुरुआत होती है, क्योंकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी तिथि पर आदिशक्ति प्रकट हुई थी।

हिंदी महीनों के नाम

  1. चैत्र
  2. वैशाख
  3. ज्येष्ठ
  4. आषाढ़
  5. श्रावण
  6. भाद्रपद
  7. अश्विन
  8. कार्तिक
  9. मार्गशीर्ष
  10. पौष
  11. माघ
  12. फाल्गुन
गुरुवार के दिन करें ये 3 चमत्कारी उपाय
 नरसिंह द्वादशी व्रत का ऐसे करें पारण, जानिए 

Check Also

राजा दक्ष को क्यों लगाया था भगवान शंकर ने बकरे का सिर?

सनातन धर्म में भगवान शिव की पूजा बेहद शुभ मानी गई है। अगर आप उन्हें …