बेहद खास है कल्कि धाम मंदिर, विष्णु जी के 10वें अवतार को है समर्पित!

अयोध्या धाम के बाद अब यूपी के संभल में कल्कि धाम मंदिर बनने की तैयारी शुरू हो गई है। भगवान कल्कि श्री हरि के 10वें अवतार होंगे, जिनका अवतरण अभी धरती पर नहीं हुआ है। ऐसे में यह देखना काफी खास होगा कि भगवान कल्कि के मंदिर में क्या अनोखा होने वाला है? इस दिव्य मंदिर की चर्चा हर तरफ हो रही है। ऐसे में इसके कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को जानना भी बहुत आवश्यक है, तो आइए उनके बारे में जानते हैं।  

कल्कि धाम मंदिर का महत्व

कल्कि धाम मंदिर में जगत के पालमहार भगवान श्री हरि के 10 अवतारों के लिए अलग-अलग 10 गर्भगृह बनाए जाएंगे। इस पवित्र धाम में 68 धार्मिक तीर्थों की स्थापना होगी। 5 एकड़ में बनने जा रहा यह अद्भुत धाम लगभग 5 सालों में तैयार होगा। बता दें कि इससे पहले भी एक कल्कि मंदिर का निर्माण किया गया था, जिसमें भगवान विष्णु के दस अवतारों की झलक देखने को मिलती है।

कौन हैं भगवान कल्कि?

पौराणिक कथाओं और धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, प्रभु कृष्ण के पृथ्वी से जाने के बाद कलियुग का आरंभ हुआ था। ऐसा कहा जाता है कि कलियुग 432,000 सालों का है। वर्तमान में कलयुग के 5,126 साल बीत चुके हैं। श्रीमद्भागवत के 12वें स्कंध के 24वें श्लोक के अनुसार, भगवान कल्कि का जन्म पृथ्वी पर तब होगा,

जब देवताओं के गुरु बृहस्पति सूर्य और चंद्रमा के साथ मिलकर पुष्य नक्षत्र का निर्माण करेंगे। बताते चलें कि श्रीहरि के इस दसवें अवतार की अनुमानित जन्म तिथि सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि होगी।

होली पर चंद्र ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचाएगा इन खास चीजों का दान
नरसिंह द्वादशी पर करें इस स्तोत्र का पाठ

Check Also

राजा दक्ष को क्यों लगाया था भगवान शंकर ने बकरे का सिर?

सनातन धर्म में भगवान शिव की पूजा बेहद शुभ मानी गई है। अगर आप उन्हें …