चैत्र माह में भूलकर भी न करें ये कार्य

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, फाल्गुन माह वर्ष का अंतिम महीना होता है। इसके बाद चैत्र माह की शुरुआत होती है। चैत्र माह आज यानी 26 मार्च से शुरू होकर 23 अप्रैल को समाप्त होगा। शास्त्रों की मानें तो इस माह में ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना करनी आरंभ की थी। हिंदू धर्म में चैत्र माह का विशेष महत्व है। क्योंकि इस चैत्र माह में नवरात्रि, रामनवमी, हनुमान जयंती समेत कई व्रत-पर्व आते हैं। शास्‍त्रों के अनुसार, चैत्र माह में कुछ कार्यों को करने की मनाही है। मान्यता है कि इस माह में वर्जित कार्यों को करने से इंसान को जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं चैत्र माह में किन कार्यों को करने से बचना चाहिए।

न करें ये कार्य

  • चैत्र माह में भूलकर भी तामसिक और मांसाहार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि चैत्र माह में इस तरह का भोजन करने से धन की देवी मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और जीवन में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
  • इसके अलावा इस माह में गुड़ नहीं खाना चाहिए। गुड़ की तासीर गर्म होती है। ऐसे में गर्मी के दौरान गुड़ का सेवन करने से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।
  • चैत्र माह में बाल नहीं कटवाने चाहिए। मान्यता है कि इस माह में बाल कटवाने से घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चैत्र माह में घर में किसी से लड़ाई-झगड़ा नहीं करना चाहिए। विशेषकर पति और पत्नी को लड़ाई-झगड़ा नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि स्त्री मां लक्ष्मी का रूप होती हैं। इसलिए इस माह में इस तरह की गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

कर सकते हैं नया कार्य

वेद-पुराणों की मानें तो चैत्र माह का पहला दिन अधिक शुभ माना जाता है। इसलिए इस दिन किसी नए कार्य को करने के लिए अच्छा माना जाता है।

देवताओं के साथ होली खेलने का दिन है रंग पंचमी
आज से हो रही है चैत्र माह की शुरुआत

Check Also

28 अप्रैल का राशिफल

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)आज का दिन आपके लिए परिवार में कुछ समस्याएं लेकर आने वाला …