सेहत के लिए अच्छा होता है मंदिर जाना

ज्योतिष शास्त्र में मंदिर जाना अच्छा माना जाता है. इस पर कहा जाता है कि इससे मन शांत रहता है, शारीरिक लाभ होता है और मन आध्यात्मिक बना रहता है. इतना ही नहीं, मंदिर जाने के कई फायदे होते हैं जिन्हें आप नहीं जानते होंगे. आपको बता दें कि मंदिर जाने से और धार्मिक गतिविधियों में हिस्सा लेने से स्वास्थ्य बेहतर रहता है और उनकी उम्र भी बढ़ जाती है. आइये आपको भी बता देते हैं अपनी उम्र बढ़ाने के लिए क्या करना होगा.

मंदिर जाने से कई फायदे होते हैं, इंसान का तनाव कम होता, सुकून मिलता है और कई परेशानी से छुटकारा भी मिलता है. इस पर एक शोध भी किया गया है जिसे अमेरिका की वांडरबिल्ट यूनिवर्सिटी ने किया है. उन्होंने बताया कि 40 से 65 तक की उम्र वाले लोग धार्मिक स्थल जैसे मंदिर, मस्जिद जाते हैं तो उन्हें अकाल मृत्यु का खतरा 55 फीसदी तक कम हो जाता है. इतना ही नहीं उन्होंने कहा है कि आस्था ही तनावमुक्त रहने और लम्बी उम्र का कारण होता है. हमेशा ऐसी जगह पर जाएं जहां जाने से आपकी सहित को बेहतर असर पड़े.

इस शोध में करीब 5,449 लोगों को शामिल किया गया जिसमें ये सामने आया कि 64 फीसदी लोग रोजाना पूजा-पाठ करते थे. इन लोगों को तनाव नहीं होता और न ही किसी प्रकार के नकारात्मक भाव होते हैं. तप अगर आपको भी अपनी उम्र लम्बी करनी हो तो हर रोज़ जाएँ मंदिर. कई बार लोग मंदिर जाने से कराते हैं, आज के युवा इस अपर ज्यादा ध्यान देते हैं कि धार्मिक कार्यक्रम ना करें, उन्हें लगता है कि ऐसा करने से उनके दोस्तों में उनकी शान कम होगी. लेकिन मदनीर से आपके पाप तो कम होते ही हैं और साथ ही आपके स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है.

अगर पानी हैं सफलता तो रोज सुबह उठते ही सबसे पहले करें ये काम... कुछ ही दिन में मिलेगी खुशखबरी
इन मंदिरों में बरसती है लक्ष्मी मां की कृपा और प्रसाद में गहने

Check Also

क्या सच में श्री कृष्ण की थी 16108 पत्नियां, जानिए पौराणिक कथा

दुनियाभर में श्री कृष्ण की ख्याति है. श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को दुनियाभर में जन्माष्टमी …