इस मुस्लिम देश में समंदर के अंदर है भगवान विष्णु की भव्य और सुंदर मूर्तियां, जानकर हो जायेंगे हैरान

आज हम ऐसे देश के बारे मे बता रहें हैं जो मुस्लिम देश है लेकिन वहां पर हिदुत्व का परचम लहरा रहा है. जी हाँ, दुनिया में ऐसी कई जगह हैं जहां पर हिंदुस्तान की छवि देखने को मिलती है. तो हम आपको बताने जा रहे हैं उसी देश के बारे में जहां पर भगवान विष्णु का मंदिर है. जी हाँ, दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश जहां पर कभी हिंदुओं का राज चलता था. उसी मुस्लिम देश के बारे मे बता रहे हैं जहां पर हिंदुत्व के प्रमाण आज भी देखने को मिलते हैं. आइये जानते हैं उसके बारे में.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं इंडोनेशिया की जहां पर दुनिया की सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी रहती है. इंडोनेशिया के लिए माना जाता है कि 13वीं और 16वीं सदी से पहले इंडोनेशिया हिंदू राष्ट्र हुआ करता था बाद में यहां पर मुस्लिमों के आने से धीरे धीरे मुस्लिम बहुल देश बनता गया. इंडोनेशिया के जावा में कई एक के बढ़कर सुंदर हिंदू मंदिर देखने को मिलते हैं. लेकिन बाली में सबसे ज्यादा और अनोखे मंदिर हैं. इन्हीं में से एक है भगवान विष्णु का मंदिर जो पानी के अंदर मौजूद है. यह मंदिर अपने आप में एक अजूबा माना जाता हैआपको बता दें, भगवान विष्णु का मंदिर का पानी के अंदर बना यह मंदिर उत्तर पश्चिम बाली के पेमुतेरान बीच में समुद्र की सतह से 90 फीट नीचे मौजूद है. इस मंदिर को तमन पुरा या टेम्पल गार्डन नाम दिया था. ये देखकर आपको भी यकीन नहीं होगा कि वहां उस देश में भगवान विष्णु का मंदरी है वो भी इतना खूबसूरत. इसकी तस्वीरें आप देख सकते हैं.

जब युद्ध में बभ्रुवाहन ने अर्जुन को मार दिया था, यदि ये ना होती तो हो जाता गजब
समुद्र की सतह पर दर्जनों की संख्या में बड़े स्टोन स्टैचू बने हैं और 4 मीटर लंबा टेम्पल गेटवे भी है. यहां पर्यटक प्राचीन नजारों के साथ डाइविंग का भी मजा लेते हैं. पानी के नीचे हिंदू और बौद्ध धर्म से जुड़े स्टैचू भी हैं. इस मंदिर को आर्टिफिशियल रीफ क्रिएशन प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया है. जिसमें समुद्र की तल पर वर्टिकल स्ट्रक्चर खड़े कर ये मरीन हैबिटेट बनाया गया था.

क्या बिल्ली का रोना होता है अशुभ, जानिए संकेत
कहीं शुभ माना जाता है तो कहीं चढ़ाई जाती है बल‍ि, उल्‍लूओं से जुड़े द‍िलचस्‍प तथ्य जानकर जायेंगे चौंक

Check Also

जानें, सबसे अच्छी पत्नी साबित होती हैं सिर्फ ये राशियों की लड़कियां…

जीवनसाथी चुनने से पहले हर कोई कई चीजों को देखता है शादी की शुरुआत में …