दुनियाभर में की जा रही तैयारियां, फिनलैंड में सांता पहुंच रहे हर घर

आज रात घड़ी में 12 बजते ही देश-दुनिया में क्रिसमस की धूम शुरू हो जाएगी। बुधवार को दुनिया भर में क्रिसमस का त्यौहार मनाया जाएगा। क्रिसमस, भारत सहित पूरी दुनिया के लिए बड़ा त्यौहार है, लिहाजा विश्वभर में इसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। Photos और Videos के जरिए देखिये, दुनिया भर कैसी चल रही हैं क्रिसमस की तैयारियां। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार क्रिसमस से ठीक पहले फिनलैंड के रोविनेमि स्थित फिनिश शहर में विश्व भर से लोग सांत क्लाज के आधिकारिक निवास पर एकत्र हुए।

माना जाता है कि क्रिसमस से ठीक पहले सांता क्लॉज यहीं अपने घर से खाली स्लेज (sleigh – बर्फ पर चलने वाली बिना पहियों की गाड़ी, जिसे रेंडियर खींचते हैं) लेकर उसमें गिफ्ट भरने के लिए उत्तरी ध्रुव (North Pole) की तरफ रवाना हुए थे। दुनिया भर से यहां आने वाले लोगों ने सांता क्लॉज को उनके घर से स्लेज में रवाना किया। नीचे वीडियो में देंखे, इस दौरान लोग कितने उत्साहित नजर आ रहे हैं। घर से रवाना होने से पहले सांता ने भी लोगों को संदेश दिया। न्यूज एजेंसी रॉयरटर्स के अनुसार येरूशलम (Christmas in Jerusalem) में क्रिसमस के मौके पर सांता क्लॉज ऊंट पर सवार होकर आया। उसे देख लोगों का उत्साह चरम पर पहुंच गया। लोग खुशी से झूमने लगे। सांता ने यहां लोगों को गिफ्ट में क्रिसमस ट्री दिया। सांता को अपने बीच पाकर लोगों के चेहरे खिल गए। यहां सांता ने लोगों के साथ खूब फोटो भी खिंचवाई।

यूएस में भी जोर-शोर से क्रिसमस की तैयारी चल रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी व यूएस की प्रथम महिला (First Lady) मेलेनिया ट्रंप (Melania Trump) बच्चों के साथ क्रिसमस के ग्रिटिंग कार्ड्स बनाने में मशगूल हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक मेलेनिया ट्रंप का ये कार्यक्रम एक मिलिट्री बेस पर आयोजित किया गया था। यहां मेलेनिया ट्रंप ने अपने अभियान ‘बी बेस्ट’ (Be Best) के तहत बच्चों को क्रिसमस के उपहार बांटे। साथ ही उन्होंने बेस पर मौजूद लोगों से मुलाकात कर उन्हें भी क्रिसमस की बधाईयां दीं।

श्रीकृष्ण की राधा थी या रुक्मणी
जानिये क्यों आज के ही दिन मनाया जाता है क्रिसमस डे

Check Also

महाभारत: इस कारण तीरों की शैया पर भीष्म को पड़ा था सोना, कर्म कभी नहीं छोड़ते पीछा

जीवन में कभी भी बुरे कर्म न करें अन्यथा किसी न किसी जन्म में कर्मफल …