बड़े हनुमान जी के दर्शन करने पर मिल जायेगा संतान सुख

भारत में अधिकतर लोगो को घूमना फिरना पसंद होता हैं ऐसे में जो लोग अपनी छुट्टियां किसी धार्मिक स्थल पर जाकर मनाना पसंद करते हैं, और यदि आपको संतान सुख प्राप्त नहीं हो रहा हैं तो आज हम आपको अमृतसर के एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाकर केवल आपको आत्मिक शांति ही नहीं महससू होगी बल्कि आपकी हर इच्छा भी पूरी हो जायेंगी। इसके अलावा तो आइए जानते हैं कि वो कौन सी जगह हैं।

यह बड़ा हनुमान मंदिर अमृतसर में स्थित हैं यहां पर बाबा जी का स्वरूप बैठे हनुमान जी के रूप में हैं भारत में बैठे हनुमान जी केवल दो जगहों पर पाए जाते हैं एक तो अयोध्या हनुमान गढ़ी में और दूसरी अमृतसर में विराजमान हैं।। वही धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रामायण काल में लव कुश ने हनुमान जी को यही पर बांधा था। वही रामायण काल में लव कुश ने उन्हें यहां के बटुक वृक्ष पर बांधा था। ऐसा कहा जाता हैं कि जिस अवस्था में उन्हें बांधा गया था।

उसी अवस्था में बाबा जी प्रकट हुए थे। साथ ही हनुमान जी को लव कुश ने छोड़ा था तो उन्होंने खुद होकर वरदान देते हुए कहा कि जिस रूप में मैंने हार मानी हैं वही प्राप्ति हो। मिली हुई जानकारी के लिए बता दें की जिन महिलाओं को संतान नहीं होती हैं खासतौर पर जो पुत्र की कामना रखती हैं वे इसी वृक्ष पर मौली या धागा बांधती हैं उन्हें फिर बाबा जी की कृपा से संतान सुख मिल जाता हैं। आपको बता दें कि यहां पर बाबा को सिंदूर और घी का चोला चढ़ाया जाता हैं।

जानिये कब मनाया जायेगा महाशिवरात्रि, क्या रहेगा शुभ मुहूर्त
यदि महादेव को करना चाहते हैं प्रसन्न, तो प्रतिदिन करें 'निर्वाण षटकं' का पाठ

Check Also

तो इस माला से मंत्र का जाप करना होता है लाभकारी

ईश्वर की आराधना में मंत्रों के जाप का विशेष महत्व है. वहीं देवी-देवताओं को प्रसन्न …