इस वजह से गुरूवार को पहनते हैं पीले रंग के कपड़े

कहते हैं गुरूवार का दिन भगवान विष्णु का माना जाता है. ऐसे में धार्मिक मान्यता के मुताबिक़ भगवान विष्णु की पूजा का इस दिन काफी महत्व माना जाता है और इस दिन उनकी पूजा करने से वह खुश हो जाते हैं. वहीं हिंदू धर्म (Hindu Religion) के अनुसार गुरुवार के दिन की गई पूजा से इंसान को मनचाहाफल प्राप्त होता है. कहा जाता है इस दिन विष्णु जी कि पूजा करने से सभी कष्ट कट जाते हैं. वहीं एकादशी के दिन अक्सर लोग केले के पेड़ की पूजा करते है, पीली चीज खाते हैं, और इस दिन पीले कपड़ों को भी धारण करते हैं.

ऐसे में बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि इस पीले कपड़ों को ही क्यों धारण करना चाहिए इससे जुड़ा भी एक रहस्य है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जी हाँ, आज हम आपको बताएंगे कि इस दिन पीले रंग के वस्त्रों को धारण करना बहुत शुभ माना गयाहै. जी दरअसल पीला रंग भगवान विष्णु को अधिक प्रिय है और इसी के साथ ही पीला रंग सादगी का प्रतीक है और इसीलिए हिंदू धर्म में पीले रंग के कपड़ों को लेकर काफी मान्यता है.

कहते हैं इस रंग को ज्योतिषशास्त्र में बृहस्पति यानी की गुरु का रंग माना गया है और गुरु को शुभ गृह माना गया है और बृहस्पतिवार को गरुवार भी कहा जाता है. वहीं इस दिन गुरु की पूजा की जाती है और इस दिन की गई पूजा में पीले रंग के वस्त्र को पहनना विशेष रूप से शुभ माना गया है जो आप सभी को पहनना चाहिए.

जाने क्यों बहुत भारी होता है शनि का ढईया
गरुड़ पुराण के अनुसार कभी नहीं करना चाहिए यह काम, तभी जीवन होगा सफल

Check Also

सामने आये कोरोना वायरस का नया लक्षण… अब बुखार-खांसी ही नहीं इसे भी जा सकती है जान…

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया पर जारी है, जिसमें भारत भी है. तेजी से …