रमजान के बाद यहाँ जानिए कब है ईद-उल-फितर

आप सभी जानते ही होंगे कि रमजान का पाक महीना अपने अंतिम चरणों में है. ऐसे में रमजान के बाद ही ईद-उल-फितर का त्योहार आता है, जो इस्लाम धर्म का एक पावन पर्व है. वहीं इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, रमजान के बाद 10वें शव्वाल की पहली तारीख को ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाता है. आप सभी को बता दें कि ईद कब मनायी जाएगी यह चांद के दीदार से तय होती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कब है ईद-उल-फितर.

कब है ईद-उल-फितर? – जी दरअसल ईद का त्योहार चांद को देखकर निश्चित होगा. ऐसी संभावना बताई गई है कि चांद के दीदार के बाद ईद-उल-फितर पर्व 25 मई को मनाया जा सकता है. आप सभी को बता दें कि ईद-उल-फितर को मीठी ईद के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन मीठे पकवान (खासतौर पर सेंवईं) बनते हैं और लोग आपस में गले मिलते हैं और अपने गिले-शिकवों को दूर करते हैं. इसी के साथ इस दिन घर आए मेहमानों की विदाई कुछ उपहार देकर करते हैं.

यहीं इस्लामिक धर्म का यह त्योहार भाईचारे का संदेश देने वाला माना जाता है और ईद उल फितर के दिन लोग सुबह नए कपड़े पहनकर नमाज अदा करते हुए अमन और चैन की दुआ मांगते हैं. केवल इतना ही नहीं हम आपको यह भी बता दें कि ईद उल फितर के मौके पर लोग खुदा का शुक्रिया इसलिए करते हैं क्योंकि अल्लाह उन्हें महीने भर उपवास पर रहने की ताकत देते हैं. जी हाँ और तो और कुछ लोगों का मानना है कि रमजान के पवित्र महीने में दान करने से उसका फल दोगुना होकर मिलता है.

आज है चंद्र दर्शन व्रत, जाने क्या है पूजन विधि...
जाने ऐसी कौन-सी वजह थी जिससे अपने पुत्र दुर्योधन को निर्वस्त्र देखना चाहती थीं गांधारी

Check Also

घर में घुसते ही नहीं पड़नी चाहिए इन चीजों पर नजर…

वास्तु शास्त्र को हिंदू धर्म में विशेष महत्व दिया गया है। मान्यताओं के अनुसार, यदि …