जिनके शरीर के इन हिस्सों में होता है तिल, वो होते है भाग्यशाली

हमारे शरीर के बहुत से हिस्सों में तिल या तिल जैसा निसान बना होता है। इसके साथ ही इन निशानों के बहुत अधिक मायने होते हैं। वहीं समुद्रशास्त्र में व्यक्ति के शरीर के बारे में बहुत कुछ संक्षेप में बताया गया है। इसके साथ ही शरीर के अंगों पर निशान, हथेली की रेखा, हंसना-मुस्कुराना आदि के बारे में विस्तार से वर्णन किया गया है। वहीं इसी पर तिल का भी उल्लेख किया गया है। समुद्रशास्त्र में शरीर के उन 5 स्थानों के बारे में बताया गया जहां तिल होना काफी शुभ होता है।

नाभि के आस-पास मौजूद तिल
समुद्रशास्त्र में पेट पर मौजूद तिल को शुभ नहीं माना जाता है। वहीं यह व्यक्ति के दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है। ऐसे व्यक्ति भोजन के शौकीन होते हैं, परन्तु तिल अगर नाभि के आस-पास हो तब व्यक्ति को धन समृद्धि की प्राप्ति होती है। यदि आपके नाभि के आस-पास तिल है तो आप बहुत भाग्याशाली है और आपको धन की कभी भी कमी नहीं रहती है।

पीठ पर मौजूद तिल
पीठ पर मौजूद तिल व्यक्ति के रोमांटिक होने के साथ ही धनवान होने का सूचक होता है। वहीं ऐसा व्यक्ति खूब कमाता है और खूब खर्चा करता है। इसके साथ ही ऐसे व्यक्तियों को धन की कभी भी कमी नहीं रहती है और ये अपने प्रमी पर खर्चा भी बहुत करते हैं।

पैर के अंगूठे पर तिल
पैर के अंगूठे पर तिल होने का मतलब है कि आप समाज में प्रतिष्ठित और संपन्न व्यक्ति होंगे। ऐसे लोगों काफी धनवान होने के साथ उदार दिल वाले व्यक्ति होते हैं।

भौंह के मध्य में खाली स्थान के बीच में तिल
भौंह के मध्य में खाली स्थान के बीच में तिल का होना बहुत ही शुभ माना गया है। यह दांपत्य जीवन के अलावा धन धान्य के लिए भी बढिया माना गया है। ऐसे लोगों का दांपत्य जीवन सुखमय रहता है और जीवन में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं रहती है।

पैर के इस अंगूठे में काला धागा बांधने से होगा लाभ
आज है वरलक्ष्मी व्रत, परिवार की सुख-शांति के लिए रखा जाता है उपवास

Check Also

मंदिर की नींव खोदने में प्रयोग किया जाएगा चांदी का फावड़ा, चांदी की कन्नी से ईंट पर लगाई जाएगी सीमेंट

रामनगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण का बरसों बाद शुरू होने जा रहा …