जानिए कब मनाई जाएगी हरतालिका तीज, इन दो मुहूर्त में होगीं पूजा

प्रतिवर्ष भादो माह की शुक्ल पंचमी को हरतालिका तीज का त्यौहार आता है. इस दिन व्रत रखने का भी विधान है. भारतीय महिलाएं इस व्रत के दिन विशेष रूप से श्रृंगार करती है और बड़े भक्ति-भाव से वे यह निर्जला व्रत रखा जाता है. आइए जानते है इस बार कब हरतालिका तीज आ रही है और शुभ मुहूर्त क्या है ?

हरतालिका तीज कब…

इस बात से तो आप परिचित हो चुके हैं कि हरतालिका तीज का व्रत भादो माह की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को रखा जाता है, हालांकि ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार देखा जाए तो हरतालिका तीज इस बार 21 अगस्त को आ रही है.

तृतीया तिथि कब से कब तक रहेगी..

तृतीया तिथि की शुरुआत की बात की जाए तो तृतीया तिथि की शुरुआत 21 अगस्त को रात 2 बजकर 13 मिनट से होगी और वहीं तृतीया तिथि के समापन की बात की जाए तो तृतीया तिथि का समापन 21 अगस्त को रात 11 बजकर 2 मिनट पर हो जाएगा.

हरतालिका तीज मुहूर्त…

हरतालिका तीज व्रत के मुहूर्त की बात की जाए तो इस बार पूजन का समय प्रातःकाल में 05 बजकर 54 मिनट से 08 बजकर 30 मिनट तक का है. वहीं प्रदोषकाल (संध्या समय) में 06 बजकर 54 मिनट से 09 बजकर 06 मिनट तक पूजन का मुहूर्त है.

व्रत के दौरान ध्यान देने योग्य बातें…

व्रत रखने वाली महिलाएं और कन्याएं यह ध्यान दें कि व्रत के दौरान अपनी जुबान और मन से किसी की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचानी है, किसी का अपमान नहीं करना है और न ही किसी पर क्रोध करना है. इस दिन रात्रि जागरण करें और व्रत के दौरान भूलकर भी किसी ऐसी चीज का सेवन न करें जिससे कि आपका व्रत खंडित हो जाए. पानी पीने से भी इस दौरान बचे, क्योंकि यह व्रत निर्जला व्रत होता है.

जानिए ऋषि पंचमी के दिन किस तरह होते हैं अनुष्ठान......
ऋषि पंचमी : व्रत रखने वाली महिलाएं-कन्याएं गलती से भी न करें ये कार्य

Check Also

पूजा घर में अवश्य रखे ये छह वस्तु, नहीं होगी कभी पैसों की समस्या

हमारा देश अपनी धार्मिक मान्यताओं के लिए जाना जाता है वही घर में पूजा का …