25 साल बाद नागार्जुन बेशा को पुरी श्रीमंदिर में किया गया आयोजित

ओडिशा के पुरी में जगन्नाथ मंदिर 25 साल के अंतराल के बाद 27 नवंबर को देवी-देवताओं के दुर्लभ ‘नागार्जुन बाशा’ समारोह का जश्न मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। COVID-19 के कारण श्रद्धालुओं के लिए ये अनुष्ठान किया गया है, जो पिछले 1994 में आयोजित किया गया था देखने की अनुमति नहीं दी जाएगी। ‘नागार्जुन बेशा’ की तैयारियों की शुरुआत करने के लिए ‘बेशा अनुकुला’ समारोह सोमवार को पुरी श्रीमंदिर में आयोजित किया गया।

भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहन के लिए गहने और कपड़े डिजाइन करने का जिम्मा तैयार करने वाले सर्वसिटर कारीगर बालाराम खूंटिया ने कहा, यह पहला मौका है जब मैं नागार्जुन बेशा के लिए पोशाक डिजाइन कर रहा हूं। मैं बहुत छोटा था पिछली बार बेशा 1994 में मनाया गया था और इसलिए पोशाक डिजाइन नहीं कर सका। उनका परिवार लंबी अवधि से यह सेवा प्रदान कर रहा है। अब उनके पास भगवान के इस दुर्लभ बेशा की तैयारी शुरू करने के लिए अंग्यामला (दिव्य मंजूरी) के अधिकार हैं। नागार्जुन बेशा भगवान विष्णु के क्षत्रिय अवतार परशुराम द्वारा सहस्त्रार्जुन की हत्या के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इसलिए इस अवसर पर देवता नागा योद्धा के रूप में तैयार होते हैं, जो तीर, धनुष, हाला (हल), हेलमेट, चक्र (पहिया) और मुसला (गदा) सहित स्वर्ण अस्त्रों से परिपूर्ण होते हैं।

यह त्योहार कार्तिक के हिंदू महीने के दौरान कभी-कभी मनाया जाता है जब पंचुका (कार्तिक महीने के आखिरी पांच दिन) को छह दिनों के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष, अश्विन (प्रवेश मास) के बाद एक अतिरिक्त महीने के कारण, पवित्र त्रिमूर्ति का विशेष पर्व 27 नवंबर को पंचुका के छठे दिन आयोजित किया जाएगा।

जानिए कार्तिक पूर्णिमा पर क्यों किया जाता है गंगा स्नान, गंगा स्नान से प्राप्त होता है शुभ फल
इन 4 राशि वालों में होती है खास बातें, इंसे रहें सावधान

Check Also

पापमोचनी एकादशी पर करें भगवान विष्णु के 108 नामों का जाप

पापमोचनी एकादशी बेहद पवित्र मानी जाती है। इस दिन भगवान श्री हरि विष्णु और देवी …