ये है भटके हुए देवताओं का मंदिर

ardhkumbh-first-snan-photos-from-haridwar-56971923a266b_exlstहरिद्वार में है मंदिर

इस मंदिर के अंदर पांच बड़े-बड़े आइने लगे हुए हैं और इन पर आत्मबोध व तत्वबोध कराने वाले वेद-उपनिषदों के मंत्र लिखे हैं। आइनों पर चारों वेदों के चार महावाक्य लिखे हैं, जिनमें जीव-ब्रह्म की एकता की बात कही गई है। साधक यहाँ आकर सोऽहं से अहम् या आत्मब्रह्म तक के सूत्रों को धारण करते हैं। कहा जाता है कि यहां आकर साधकों में आत्मबोध की अनुभूति होती है।

शांतिकुंज से जुड़े गायत्री भक्त कीर्तन देसाई ने बताया कि यहां नौ दिन के सत्रों व एक मासिक प्रशिक्षण शिविर में आने वाला प्रत्येक साधक आचार्य द्वारा लिखित पुस्तक ‘मैं कौन हूं?’ में निर्दिष्ट साधना प्रणाली का सतत अभ्यास करता है। भटके हुए देवता के मंदिर में उसी साधना-विधान का संक्षिप्त निर्देश है।

उन्होंने बताया कि यहां पत्थर की प्रतिमाओं पर धूप-दीप, गंध-पुष्प चढ़ाकर ईश्वर के प्रति भक्ति भावना निविदेत की जाती है। साथ ही भक्त दर्पण के सामने खड़े होकर अपने स्वरूप को निहारकर अंत:करण की गहराई में झांकने का अभ्यास करते हैं।
मान्यता है कि इससे मनुष्य रूपी भटके हुए देवताओं को देर-सवेर अपने देव स्वरूप, ब्रह्म स्वरूप यानी ‘अहं ब्रह्मास्मि’ की अनुभूति अवश्य होगी।

 
43 साल से जल रही अखंड अग्नि, नहीं किया गया माचिस का प्रयोग
भक्त और भगवान की यह कथा पढ़कर आपकी आंखों में भी आ जाएंगे आंसू

Check Also

काशी में क्यों खेली जाती है चिता की राख से होली? जानें

 सनातन धर्म में होली के पर्व का बेहद खास महत्व है। इस त्योहार को देशभर …