आपकी हथेली में मौजूद धन रेखा क्या कहती है खुद ही देख लीज‌िए

money-56b1d254cde1f_exlst (1)हर व्यक्त‌ि अपनी हथेली में जीवन, भाग्य, स्वास्‍थ्य, हृदय और दूसरी कई रेखाओं के साथ धन संबंधी रेखाएं भी लेकर आता है। अगर आप अपनी हथेली को गौर से देखें तो आपको इनमें अपने पूरे जीवन का हाल नजर आ जाएगा। आप खुद जान जाएंगे क‌ि आपकी क‌िस्मत आपका क‌ितना साथ देगी और आपकी आर्थ‌िक स्‍थ‌ित‌ि कैसी रहेगी। क्या आप अपनी कमाई से धनवान बनेंगे या कहीं से आपको धन का लाभ म‌िलेगा ज‌िससे आप धनी हो जाएंगे। आइये देखें क‌ि आपकी हथेली में धन की रेखा क्या कहती है।
हथेली में धन रेखा को जानने से पहले यह जान लें क‌ि आपको क‌िस हाथ में अपनी धन रेखा देखनी है। बहुत से लोग यह मानते हैं क‌ि पुरुषों का दायां हाथ देखना चाह‌िए और लड़क‌ियों की बायीं। लेक‌िन आप ऐसा न करें। आप उस हथेली को देख‌िए जो आपका कर्म हाथ है यानी अगर आप दाएं हाथों से जीवन के महत्वपूर्ण कार्यों को करते हैं तो दायीं हथेली और बाएं हाथ से काम करते हैं तो बायीं हथेली देख‌िए। यह बात स्‍त्री पुरूष दोनों के ल‌िए समान रूप से लागू होती है। अगर मह‌िला कामकाजी हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखना चाह‌िए।
आपको बता दें क‌ि हथेली में धन रेखा जीवन रेखा की तरह हर व्यक्त‌ि की हथेली में एक स्‍थान से शुरू नहीं होती है। हर व्यक्त‌ि की हथेली में धन की रेखा अलग-अलग स्‍थानों से और अलग-अलग रेखाओं और पर्वतों से म‌िलकर बनी होती है। हम सबसे पहले पर्वतों की बात करते हैं ज‌िनसे व्यक्त‌ि की आर्थ‌िक स्‍थ‌ित‌ि का पता चलता है।
आपकी हथेली में सूर्य पर्वत, शुक्र पर्वत और गुरु पर्वत उठा हुआ है तो यह संकेत है क‌ि आपकी आर्थ‌िक स्‍थ‌ित‌ि अच्छी होगी और आप सुखी जीवन का आनंद लेंगे। यहां ध्यान देने की बात यह है क‌ि शुक्र पर्वत भौत‌िक सुख को दर्शाता है, गुरु पर्वत आपकी नेतृत्व क्षमता और सूर्य पर्वत आपके मान-सम्मान और प्रस‌िद्ध‌ि को दर्शाता है। अगर यह तीनों चीजें आपके साथ हैं तो आपको धनवान होने से कौन रोक सकता है।
अब रेखाओं से धन का हाल जान‌िए। अगर आपकी हथेली में जीवन रेखा, भाग्य रेखा और मस्त‌िष्क रेखा से म‌िलकर M आकृत‌ि बन रही है तो यह संकेत है क‌ि आप 35 से 55 साल के बीच खूब धन कमाएंगे। इस रेखा का मतलब यह भी होता है क‌ि आपके जीवन में धन का आगमन व‌िवाह के बाद तेजी से होगा। व‌िवाह के बाद ही आप नौकरी या व्यवसाय में उन्नत‌ि की ओर बढ़ना शुरु करेंगे।
कुछ लोगों की हथेली में उनकी भाग्य रेखा ही धन की रेखा का काम करती है यानी यह धन का हाल बताती है। ज‌िनकी हथेली में मण‌िबंध से ‌न‌िकलकर सीधी रेखा शन‌ि पर्वत पर पहुंचती है उन्हें धन का लाभ अपने आप अचानक ही म‌िलता रहता है। ऐसे व्यक्त‌ि पूर्वजन्मों के अच्छे कर्मो से धनवान बनते हैं। इनकी सफलता में इनकी मेहनत से अध‌िक भाग्य का हाथ होता है।
हथेली में जीवन रेखा, भाग्य रेखा, मस्त‌िष्क रेखा या फ‌िर हृदय रेखा, भाग्य रेखा और मस्त‌िष्क रेखा से म‌िलकर त्र‌िकोण च‌िन्ह बन रहा है तो आपकी हथेली में यह धन रेखा है। ऐसी रेखा होने का मतलब है क‌ि आप एक नहीं कई स्रोतों से धन कमाएंगे।
अंगूठे से पास से न‌िकलकर रेखा अगर आपकी तर्जनी यानी गुरु पर्वत के पास पहुंचती है तो यह संकेत है क‌ि आप बुद्ध‌िमान और चतुर व्यक्‍त‌ि होंगे। आप अपनी योग्यता से नेतृत्व क्षमता से धन कमाएंगे।
अंगूठे के पास से न‌िकलकर रेखा बुध पर्वत यानी छोटी उंगली की जड़ तक पहुंचे तो इसका मतलब है क‌ि आप अपने प‌र‌िवार के सदस्यों सा पैतृक संपत्त‌ि से या क‌िसी स्‍त्री के सहयोग से धन प्राप्त कर सकते हैं।

आपकी हथेली में भाग्य रेखा से न‌िकलकर एक रेखा सूर्य पर्वत पर पहुंच रही है तो आप आर्थ‌िक मामलों में भाग्यशाली होंगे। आप समाज‌िक क्षेत्र में प्रत‌िष्ठ‌ित भी होंगे।

अंगूठे से नीचे से रेखा न‌िकलकर शन‌ि पर्वत तक पहुंच रही है तो आपको व्यवसाय के बारे में सोचना चाह‌िए। ऐसे व्यक्त‌ि व्यवसाय में खूब सफल होते हैं और इनकी हथेली में यह रेखा धन रेखा का काम करती है।
धर्मराज युधिष्ठिर ने किया था अपने ही मामाश्री का वध
कुरान पढऩे वाली छात्रा ने ‘रामायण’ में गढ़ी नई इबारत

Check Also

भगवान श्री राम के आदर्श चरित्र के बारे में जान खुद पर करें अमल

श्री रामचंद्र जी की सभी चेष्टाएं धर्म, ज्ञान, नीति, शिक्षा, गुण, प्रभाव, तत्व एवं रहस्य …