यह मंदिर है कुछ खास, यहां मां काली खाती हैं नूडल्स और मोमोज

phpThumb_generated_thumbnail (16)कोलकाता। विविधता में एकता भारत की शक्ति है। यहां अनेक देवालय और तीर्थ हैं जिनके साथ लोगों की अटूट श्रद्धा जुड़ी है। विज्ञान चाहे सदियों से इन्हें नकारता रहे लेकिन आज भी श्रद्धा की शक्ति से ऐसे कार्य संभव हो जाते हैं जिनकी उम्मीद नहीं होती। 
 
ऐसा ही एक मंदिर कोलकाता में है जहां के चमत्कार प्रसिद्ध हैं, तो प्रसाद भी। यह मंदिर मां काली को समर्पित है। यहां देवी को नूडल्स और मोमोज का भोग अर्पित किया जाता है। मां का यह मंदिर अपने प्रसाद के कारण विश्व में प्रसिद्ध है। यहां आने वाले भक्तों में चीनी मूल के लोग अधिक होते हैं।
 
देवी काली का यह मंदिर कोलकाता के टंगरा में स्थित है। इसका नाम है- चाइनीज काली मंदिर। मंदिर के इतिहास के मुताबिक, जब भारत में ब्रिटिश शासन था, तब चीन से कई व्यापारी यहां आए। उनमें से कई लोग यहीं रहने लगे। चूंकि बंगाल में काली पूजा बहुत धूमधाम से की जाती है, इसलिए चीनी लोग भी मां काली की शक्ति में श्रद्धा रखने लगे।
 
यहां एक वृक्ष के नीचे मां की प्रतिमा थी। एक बार किसी चीनी परिवार का बच्चा काफी बीमार हो गया। जब उसकी हालत काफी बिगड़ गई तो उन लोगों ने मां से मन्नत मांगी। शीघ्र ही वह बच्चा ठीक हो गया। इसके बाद उन लोगों ने मां के मंदिर का निर्माण करवाया। इसलिए इस मंदिर का नाम चाइनीज काली मंदिर है।
 
मंदिर में आने वाले भक्तों को भी नूडल्स, मोमोज और चावल का प्रसाद दिया जाता है। चमत्कारों की लंबी गाथा से जुड़ा यह मंदिर हर धर्म के लोगों के लिए खुला है। 
 
हे राम! यहां इन्सान की ‘कैद’ में हैं शंकर भगवान
कृष्ण के हाथों पर क्यों हुआ था कर्ण का अंतिम संस्कार?

Check Also

श्री राम की यह आरती देगी आपको कीर्ति

आरती आपके द्वारा की गई पूजा में आई छोटी से छोटी कमी को दूर कर …