जानिए भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त और समय

सावन का महीना त्यौहारों से भरा हुआ है इस महीने में कई त्यौहार आये हैं सावन सोमवार के साथ हरियाली तीज भी बड़ी धूम धाम से मनाई गई. इसके बाद राखी का त्यौहार को भी खास तरीके से मनाया गया. अब जल्द ही भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आने वाली है और लोगों ने इसकी तेयारिया शुरू कर दी.

इस बार जन्माष्टमी 2 सितम्बर को आने वाली है. ज्योतिषी के अनुसार यह जन्माष्टमी भगवान श्रीकृष्ण की 5245वीं जयंती है. जन्माष्टमी की रात को भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था और इस दिन हर भक्त व्रत रखते हैं. इस दिन कई लोग भगवान श्रकृष्ण की जन्मभूमि के दर्शन करने के लिए मथुरा भी जाते हैं. तो चलिए जानते हैं इस साल भगवान कृष्ण की पूजा करने का शुभ समय और विधि.

जन्माष्टमी का मुहूर्त :

2018 में श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2 सितंबर 2018, रविवार को मनाई जाएगी जो 3 सितंबर 2018 को शाम 19:19 बजे तक रहेगी.

पूजा समय – 23:58 से 24:44 बजे तक रहेगा यानी 45 मिनट तक पूजा का निशित मुहूर्त है. दही हाण्डी का कार्यक्रम- 3 सितंबर को मनाया जाएगा.

जानकारी के लिए बता दें कि यह मुहूर्त व्रत रखने वालों के लिए क्योंकि 3 सितंबर को शाम 8 बजे तक ही रोहणी नक्षत्र रहेगा. पारण के दिन अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र सूर्योदय से पहले समाप्त हो जाएंगे. इस दिन भगवान कृष्ण के मंदिरों में रासलीला का भी आयोजन किया जाता है और कृष्ण को उनकी पसंदीदा चीजों का भोग लगाया जाता है साथ ही उन्हें झूला झुलाया जाता हैं.

अगर भगवान कृष्ण को करना हैं खुश, तो जन्माष्टमी पर करें ये काम...
शुरू हुआ ओणम का त्योहार, जानिए इसका पौराणिक महत्व

Check Also

जानिए शरीर के किस अंग में तिल का होना माना जाता है अशुभ

समुद्रशास्त्र में बताया गया है कि शरीर पर तिल के निशान का शुभ और अशुभ …