मंगलवार को करें हनुमान जी के इस मंत्र का जाप, हर दुखों से मिलेगी मुक्ति

हमारे हिन्दू धर्म में हर दिन किसी ना किसी भगवान की पूजा करते है। दिनों के अनुसार भगवान की पूजा करने से सभी देवताओं की हम पर कृपा होती है। शनिवार और मंगलवार हनुमान जी के दिन माने जाते हैं। मंगलवार को हनुमान जी के दस विशेष पूजन से बहुत लाभ मिलता है। यह दस उपाय क्या हैं इन पर नजर डालते हैं।

मंगलवार के उपाय-
-प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी का सिंदूर से पूजन करने से दुखों से मुक्ति मिलती है।

-मंगलवार को पान का बीड़ा नियम से हनुमान जी को चढ़ाने से रोजगार के रास्ते खुलते हैं। नौकरीपेशा वालों को पदोन्नति के मौके मिलते हैं।

-मंगलवार शाम को हनुमान जी को स्वयं लाल रंग के वस्त्र पहन कर केवड़े का इत्र एवं गुलाब की माला चढ़ाएं। धन प्राप्ति के लिए यह सबसे आसान उपाय है।

-मंगलवार के दिन शाम को व्रत करें और बूंदी के लड्डू या बूंदी का प्रसाद बाँटने से संतान संबंधी समस्याओं का निदान हो जाता है।

-हनुमान जी के मंदिर में जा कर रामरक्षास्त्रोत का पाठ करने से सारे बिगड़े काम संवर जाते हैं। अटके कामों की बाधा दूर होती है. कर्ज से भी मुक्ति मिलती है।

-मंगलवार के दिन हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष बैठ राम नाम का 108 बार जाप करने से हनुमान जी प्रसन्न होकर विवाह संबंधी मनोकामना पूरी करते हैं।

-मंगलवार को हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दिया जलाकर चालीसा का पाठ करने से दांपत्य जीवन में सरसता आती है।

-इस दिन हनुमान जी के पैरों में फिटकरी रखने से बुरे सपनों से पीछा छूट जाता है।

-ॐ हं हनुमंतये नम: मंत्र का जप करने या ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट् की रुद्राक्ष की माला से जप करने से भी हनुमान जी बहुत खुश होते हैं। संकट दूर करते हैंऔर आरोग्य का वरदान देते हैं।

-हनुमान जी की पूजा में सावधानी रखना बहुत जरूरी है.मंगलवार को अगर सुबह बड़ के पेड़ के एक पत्ते को तोड़कर गंगा जल से धो कर हनुमान जी को अर्पित करने से धन की आवक बढ़कर आर्थिक संकट खत्म होते हैं। 

इस पूजा से भगवान राम को मिली थी लंका पर विजय
जानिए, भगवन राम के जीवन से जुड़े ये खास रहस्य...

Check Also

इस दिन है हनुमान जयंती, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि

भगवान हनुमान को संकट मोचक कहा गया है. हनुमान जी की महिमा अपार है. हनुमान …