शनिवार के दिन हनुमान जी को खुश करने के लिए जरूर करें यह खास उपाय

आप सभी को बता दें कि हिन्दू धर्म ग्रन्थों के अनुसार शनिवार को हनुमान जी का दिन माना गया है और इस दिन हनुमान जी को खुश करने के लिए लोग कई तरह के जतन और प्रयास करते हैं. ऐसे में यह दिन हनुमान जी के लिए विशेष दिन माना गया है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिन्हे करने के बाद आप हनुमान जी को खुश कर सकते हैं लेकिन यह उपाय आज ही करें. 

– कहा जाता है शनिवार का दिन सौन्दर्यप्रसाधन खरीदने के लिए उचित नहीं माना जाता है अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके वैवाहिक संबंधों में दरार आ जाती है. 

– कहते हैं दूध से बनी चीजें शनिवार को न खरीदें जैसे दूध से बनी मिठाइयां, बर्फी, रबड़ी और कलाकंद. कहा जाता है दूध को चंद्रमा का कारक माना गया है.

– कहा जाता है हनुमान मंदिर से वापिस आने से पहले हनुमान जी के चरणों का सिंदूर मस्तक पर जरूर लगाना चाहिए और साथ ही आज के दिन जरूरतमंदो को सामर्थ्य के अनुसार कुछ दान-दक्षिणा देना चाहिए.

– कहा जाता है काले रंग के वस्‍त्र शनिवार को नहीं खरीदने चाहिए और मंगलवार के दिन भी काले वस्त्र नहीं खरीदने चाहिए ना ही पहनना चाहिए. 

– कहते हैं हनुमान जी की कृपा पाने और सभी परेशानियों से छुटकारा पाने का उपाय है शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए.

– कहते हैं सच्चा हनुमान भक्त अपने इश्वर को प्रसन्न करने के लिए उनके नाम का व्रत जरूर रखता हैं और इस व्रत के दौरान आप सिर्फ एक टाइम बिना नमक का खाना खा सकते हैं.

जब प्रभु राम ने दिया अपने भाई को मृत्यु का दंड
जानिए, कार्तिक मास में क्यों होती है तुलसी की पूजा...

Check Also

सूर्यदेव को प्रसन्न करने के लिए इन मन्त्रों का करे जाप

आज रविवार है मतलब सूर्यदेव का दिन। आज के दिन सूर्यदेव की पुरे विधि के …