तरुण तेजपाल ने बेटी जैसी लड़की के साथ किया दुर्व्यवहार

 

 

अपनी कलम और खुफिया कैमरे के इस्तेमाल से जिसने पूरे देश में तहलका मचा दिया, बड़े-बड़े खुलासे कर सत्ता के गलियारों में हड़कंप मचा दिया, जिसकी ऐसी पहचान बनी कि लोग आंख मूंदकर भरोसा करने लगे. लेकिन बरसों की कमाई नाम और शोहरत को बस एक स्कैंडल ने बर्बाद कर दिया. अपनी ही टीम की महिला पत्रकार के साथ यौन शोषण के आरोप में घिरे तहलका के तरुण तेजपाल का अब कानून से बचना लगभग नामुमकिन हो गया है.

गोवा के इस फाइव स्टार होटल में तहलका का थिंक फेस्ट चल रहा था. तहलका के एडिटर इन चीफ और जाने-माने पत्रकार तरुण तेजपाल समेत दुनिया के कई मशहूर चेहरे इस फेस्ट का हिस्सा थे. और इन्हीं नामचीन चेहरों के बीच एक चेहरा उस गुमनाम लड़की का भी था, जो आई तो थी इस फेस्ट में अपनी ड्यूटी निभाने, लेकिन इससे पहले की वो अपना फर्ज अदा कर यहां से लौटती, वो खुद अपने ही बॉस तरुण तेजपाल के नापाक इरादों का शिकार बन गई.

लड़की की मानें तो तेजपाल ने उसके साथ एक नहीं, बल्कि दो-दो बार ज्यादती की और मुंह खोलने पर बुरे अंजाम की धमकी भी दी. तहलका की मैनेजिंग एडिटर शोमा चौधरी से की गई शिकायत के बाद जब इस लड़की ने गोवा पुलिस को अपने साथ बीती पूरी कहानी बताई, तो सुनने वाले बस सुनते ही रह गए. क्योंकि ये तेजपाल का वो चेहरा था, जो अब तक किसी ने नहीं देखा था.

गोवा पुलिस को दिए लड़की के बयान के मुताबिक, उस रात जब वह एक गेस्ट को उसके कमरे तक छोड़ कर वापस लौट रही थी, तो इसी होटल के ब्लॉक 7 के एक लिफ्ट के सामने उसे उसके बॉस तरुण तेजपाल मिल गए. तेजपाल ने गेस्ट को दोबारा जगाने की बात कह अचानक उसे वापस उसी लिफ्ट के अंदर खींच लिया, लेकिन अभी ये लड़की कुछ समझ पाती कि इसी बीच तेजपाल ने लिफ्ट के बटन कुछ ऐसे दबाने शुरू किए, जिससे ना तो लिफ्ट कहीं रुके और ना ही दरवाजा खुले.

और तब तेजपाल ने इसी बंद लिफ्ट में जो कुछ किया, जब उसके राज खुले तो अक्सर अपने स्टिंग ऑपरेशन और खुलासों की बदौलत सियासी हलकों में तहलका मचाने वाले तरुण तेजपाल की जिंदगी में ही तहलका मच गया.

 

 

तेजपाल की बेटी पीड़िता की अच्छी दोस्त
गोवा पुलिस को दिए गए बयान में पीड़ित लड़की ने बताया कि तरुण तेजपाल ने तब लिफ्ट में ही उससे छेड़छाड़ शुरू कर दी. तेजपाल की ये हरकत उसके लिए जितना बड़ा झटका था, कहीं उससे भी बड़ा सदमा, क्योंकि अब तक वो तेजपाल को अपने पिता का दोस्त मानती रही थी और खुद तेजपाल की बेटी उसकी अच्छी दोस्त है.

 

पीड़ित लड़की के मुताबिक जब तेजपाल उसके साथ बंद लिफ्ट में ज्यादती कर रहे थे, वो इन रिश्तों की दुहाई दे रही थी. और तो और उसने तेजपाल को उनकी बेटी से अपनी दोस्ती की याद दिलाई, लेकिन तेजपाल के सिर पर जैसे कोई भूत सवार था. हालत ये हो गई कि जब थोड़ी देर बाद लिफ्ट रुकी, तो वो किसी तरह अपने कपड़े संभालकर लिफ्ट से निकल भागी, लेकिन ये इस लड़की की परेशानियों का अंत नहीं था.

दूसरी बार भी लिफ्ट में ही की छेड़खानी
उस रात तो इस लड़की ने अपने फोन पर अपने ब्वॉयफ्रैंड के अलावा दोस्तों को इस वाकये के बारे में बताया, लेकिन अगले दिन मौका मिलते ही फिर से उसी होटल की एक लिफ्ट में तेजपाल ने उसके साथ वही हरकत दोहराई और अब उसके लिए ये सबकुछ बर्दाश्त से बाहर हो चुका था. और इसी के बाद इस लड़की ने अपनी बेस्ट फ्रैंड और तेजपाल की बेटी को उसके पिता की पूरी करतूत बयान कर दी. लेकिन जानते हैं, तब तेजपाल की बेटी ने क्या जवाब दिया, लड़की की मानें तो उसने कहा कि उसने पहले भी अपने पिता को तब एक दूसरी औरत के साथ ऐसा करते देखा था, जब उसकी उम्र सिर्फ़ 13 साल की थी.

यौन शोषण को लेकर अब तक सिर्फ़ बातें हो रही थीं. इल्ज़ाम लग रहे थे, इल्ज़ामों का जवाब ढूंढ़ा जा रहा था. लेकिन अब जो कुछ हुआ वो यकीनन तरुण तेजपाल पर भारी पड़ने वाला है. एक तरफ़ दिल्ली हाई कोर्ट ने तेजपाल की अग्रिम ज़मानत की अर्ज़ी पर फ़ैसला 29 नवंबर तक सुरक्षित रखा है, वहीं दूसरी तरफ पीड़ित लड़की ने गोवा में मजिस्ट्रेट के सामने तेजपाल की करतूतों का कच्चा-चिट्ठा खोल कर रख दिया है.

तेजपाल की गिरफ्तारी का काउंटडाउन शुरू
गोवा पुलिस के सामने औपचारिक शिकायत दर्ज कराने के बाद पीड़ित लड़की ने गोवा जाकर मजिस्ट्रेट के सामने भी बयान दर्ज करा दिया. यौन शोषण और बलात्कार के आरोप में तरुण तेजपाल की गिरफ्तारी का काउंटडाउन शुरू हो चुका है.

पीड़ित लड़की की शिकायत पर गोवा पुलिस तरुण तेजपाल को पहले ही पणजी के डोना पॉला थाने में हाजिरी लगाने का समन जारी कर चुकी है. मजिस्ट्रेट के सामने बयान दर्ज कराने के बाद अब गिरफ्तारी का वारंट कभी भी जारी हो सकता है. मजिस्ट्रेट को दिए 22 पेज के बयान में लड़की ने पूरे तफ्सील से बताया है.

क्या-क्या हुआ, लड़की ने दिया ब्योरा
7 और 8 नवंबर की रात थिंक फेस्ट में उसके साथ क्या-क्या हुआ, अपने बयान में लड़की ने साफ किया है कि जो भी हुआ उसकी मर्जी के खिलाफ हुआ. तेजपाल की तरफ से सहमति की बात उठाने से उसकी मानहानि हो रही है. उसने थिंक फेस्ट में मौजूद तहलका के सहकर्मियों से बातचीत का ब्योरा भी दिया है. इसके अलावा तेजपाल को भेजे एसएमस और ईमेल की कॉपी भी जमा की है.

बयान में लड़की ने ये भी कहा है कि मैनेजिंग एडिटर शोमा चौधरी ने उसकी कोई मदद नहीं की. बल्कि तेजपाल के रिश्तेदारों की तरफ से उस पर पुलिस में बयान नहीं देने का दबाव भी बनाया गया.

गोवा की बीजेपी सरकार पर फंसाने के आरोप
गोवा पुलिस के मुताबिक, लड़की की शिकायत और मजिस्ट्रेट को दिया बयान घटना के बाद तहलका प्रबंधन को भेजे ई-मेल से मैच करते हैं. तेजपाल इस घटना को लेकर भले ही अपने बयान बदलते रहे, लेकिन पीड़ित लड़की अपने बयान पर अडिग है.

गोवा पुलिस अपनी तरफ से शुरुआती तफ्तीश और तेजपाल पर कानूनी शिकंजा कसने की पूरी कर चुकी है. लेकिन इसे लेकर तेजपाल और उनके करीबियों का कहना है कि उन्हें फंसाया जा रहा है और इसे गोवा की बीजेपी सरकार उकसा रही है. लेकिन गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने उन आरोपों को सिरे से खारिज किया.

हालांकि मुख्यमंत्री गिरफ्तारी के सवाल पर जवाब टाल गए. ये कहते हुए कि ये पुलिस का मामला है और इसे उन पर ही छोड़ देना बेहतर है. कार्रवाई शुरू हो चुकी है. तेजपाल के गोवा पुलिस के सामने हाजिर होने का समन भी जारी हो चुका है. पुलिस का कहना है, कि तेजपाल अगर समन की अनदेखी करते हैं, तो उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया जाएगा.

दिल्ली हाई कोर्ट से नहीं मिली राहत
तेजपाल आहिस्ता-आहिस्ता क़ानून के जाल में ऐसे फंस रहे हैं कि आने वाले वक्त में खुली हवा में सांस लेना उनके लिए ख्वाब साबित हो सकता है. दिल्ली हाई कोर्ट से फिलहाल राहत नहीं मिली और दूसरी तरफ गोवा पुलिस ने उन्हें पूछताछ के लिए समन भेजकर उसी गोवा में हाज़िर होने को कहा है जिस गोवा से इस स्कैंडल की शुरूआत हुई थी.

इस पूरे मामले की जांच गोवा पुलिस की क्राइम ब्रांच कर रही है. तेजपाल के खिलाफ यौन शोषण का मामला आने के बाद गोवा पुलिस ने ही बलात्कार का मामला दर्ज किया था. इसके बाद गोवा पुलिस तेजपाल से पूछताछ के लिए उनके दिल्ली स्थित घर भी आई, लेकिन कोई पूछताछ नहीं हुई. इस बीच गोवा सरकार के रुख से साफ है कि वो मामले को ऐसे ही नहीं छोड़ने वाली है.

पैसा भी खूब कमाया तरुण तेजपाल ने
तरुण तेजपाल ने पत्रकारिता को एक नई पहचान दी. स्टिंग ऑपरेशन के ज़रिए बड़े-बड़े खुलासे किए. लेकिन पत्रकारिता के ऊंचे पायदानों पर चढ़ने के साथ ही उन्होंने अपना कारोबार भी तेज़ी से फैलाया. करोड़ों के मालिक तेजपाल अब क्लब और रिसॉर्ट के धंधे में भी पांव पसार रहे थे, लेकिन अचानक ही उनके सितारे गर्दिश में पहुंच गए.

खबरें परोसने वाले शख्स के खुद खबरों में आने के बाद अब हर किसी की नजरें तेजपाल की संपत्ति के ढेर की ओर भी मुड़ चुकी हैं क्योंकि ये बात भी सामने आ रही है कि उन्होंने तहलका में रहते हुए अच्छा-खासा कारोबारी साम्राज्य खड़ा कर दिया है.

आजतक को मिली जानकारी के मुताबिक, अनंत मीडिया प्राइवेट लिमिटेड तहलका का प्रकाशन करती है. इस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में रॉयल बिल्डिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड की हिस्सेदारी 66.75 फीसदी है जिसके मालिक हैं के डी सिंह. इसमें तरुण तेजपाल का हिस्सा है 19.25 और तेजपाल परिवार के बाकी सदस्यों की हिस्सेदारी है 2.56 फीसदी. बाकी 11.44 फीसदी पर दूसरे लोगों का हक है.

2012-13 में रॉयल बिल्डिंग ने अनंत मीडिया में 35 करोड़ 52 लाख का निवेश किया और तरुण तेजपाल को 4 करोड़ 64 लाख रुपए नॉन कंपीटिंग फी के रूप में दिए गए. तेजपाल थिंकवर्क्स प्राइवेट लिमिटेड के मालिक हैं, जिसमें उनकी हिस्सेदारी 80 फीसदी है. 10 फीसदी की मालकिन उनकी बहन नीना तेजपाल हैं और बाकी बचे 10 फीसदी पर तहलका की मैनेजिंग एडिटर शोमा चौधरी का हक है. इस कंपनी को 2013 में अब तक 1 करोड़ 99 लाख की शुद्ध कमाई हो चुकी है.

दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में क्लब का निर्माण
इसके अलावा दिल्ली के ग्रेटर कैलाश पार्ट 2 में तरुण तेजपाल की कंपनी की ओर से एक क्लब प्रूफरॉक के निर्माण में शराब कारोबार के बड़े व्यापारी रहे पॉन्टी चड्ढा की कंपनी की भी करोड़ों में हिस्सेदारी है.

दिल्ली ही नहीं, उत्तराखंड के नैनीताल जिले के गेठिया में भी तरुण तेजपाल का 7 कमरों वाला टू चिमनी नाम का बड़ा व्यवसायिक रिसॉर्ट है. लेकिन जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक इस रिसॉर्ट के लिए किसी भी तरह का लाइसेंस नहीं लिया गया है. सूत्रों की मानें तो तेजपाल दंपति ने नैनिताल जिले में कोटाबाग और धारी में भी जमीन खरीदी है. कहा जा रहा है कि गेठिया में ही तेजपाल दंपती के पास 4560 गज जमीन है जबकि राज्य के बाहर के लोगों को उत्तराखंड में सिर्फ 250 गज जमीन खरीदने की ही इजाजत है.

एक बार फिर जून में एक साथ हंसाती नजर आएगी कपिल शर्मा-सुनील ग्रोवर की जोड़ी!
किसके लिए लकी साबित होगा मतगणना का दिन: मोदी या राहुल?

Check Also

घर में कार पार्किंग के लिए वास्तु के इन नियमों का करें पालन

सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। वास्तु शास्त्र में घर में सभी …