आपने कभी नहीं पढ़े होंगे श्री हनुमान के यह 3 रहस्य

आप सभी को बता दें कि भगवान हनुमान रमायण के एक महाशक्तिशाली योद्धा थे जिन्होंने रामायण युद्ध में कई असुरों और दानवो का अंत कर दिया था. ऐसे में आज हनुमान जी के तीन ऐसे सच बताएंगे जिनको आप नहीं जानते हैं. जी हाँ, आज हम आपको भगवान हनुमान के वह राज बताने जा रहे हैं जो आपको हैरान कर देंगे और हिलाकर रख देंगे. आइए जानते हैं.

रावण का अंत – कहा जाता है हनुमान जी इतने शक्तिशाली थे कि वह रावण का अंत कर सकते थे किंतु उन्होंने अपनी माता को एक वचन दे रखा था कि वह कभी भी रावण से लड़ाई नहीं करेंगे. जी हाँ, इसी कारण से उन्होंने रावण से कभी भी युद्ध नहीं किया और रावण का अंत नहीं किया था. जी हाँ, हालाँकि भगवान हनुमान रमायण के एक महाशक्तिशाली योद्धा थे.

अजर अमर रहने का मिला वरदान – जी दरअसल हनुमान जी इस पृथ्वी के एक अजर अमर योद्धा थे और इनको सभी देवताओं ने वरदान दिया था की यह कभी बूढ़े नहीं होंगे और कभी भी इनकी मृत्यु नहीं होगी इस वरदान के कारण हनुमान जी आज भी इस धरती पर मौजूद है. कहते हैं उन्हें आज भी देखा जाता है.

शिव का अवतार – आप सभी को बता दें कि रामायण काव्य के अनुसार हनुमान जी भगवान शिव के अवतार थे जिन्होंने अंजनी नाम की एक वानर कन्या के गर्भ से जन्म लिया था. वहीं इस वानर कन्या ने भगवान शिव की तपस्या करके उनको अपने यहां जन्म लेने का वरदान मांगा था और इसी कारण से ऐसा हुआ था.

घर में कभी ना लगाए हनुमान जी की ये तस्वीरें, वरना...
इस वजह सिंदूर से किया जाता हैं हनुमान जी का श्रृंगार

Check Also

जानें, सबसे अच्छी पत्नी साबित होती हैं सिर्फ ये राशियों की लड़कियां…

जीवनसाथी चुनने से पहले हर कोई कई चीजों को देखता है शादी की शुरुआत में …