सावन में किए इस एक उपाय से चमक सकती है आपकी किस्मत

सावन का महीना भोलेनाथ के पूजन के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. ऐसे में सावन भगवान शिव का महीना माना जाता है और इस महीने में उन्हें खुश करने के लिए कई उपाय किए जाते हैं. वहीं पंचाग के अनुसार इस बार सावन का महीना 17 जुलाई से 15 अगस्त तक रहेगा. सावन का महीना जल तत्व का महीना है और इस बार आप कई उपाय कर सकते हैं. जी हाँ, कहते हैं सावन के महीने में शुक्र और चंद्र दोनों ही मजबूत होते हैं और इसी के साथ यह दोनों ही ग्रह सरलता से सुख और समृद्धि प्रदान करते हैं. कहते हैं इन दोनों ग्रहों को मजबूत करके आसानी से भाग्य को मजबूत कर सकते हैं और धन और ऐश्वर्य के लिए शुक्र और चंद्र के साथ शिव जी की उपासना करना बहुत लाभकारी मानी जाती है. आइए जानते हैं सावन में किए जाने वाले उपाय.

धन प्राप्ति के लिए सावन में क्या करें?

– इसके लिए आप सवम में नियमित रूप से शिवलिंग पर जल की धारा अर्पित करें. इसी के साथ सुबह और सायं शिव जी के दरिद्रतानाश मन्त्र का जाप करें. मंत्र – “ॐ दारिद्रय दुःख दहनाय नमः शिवाय” ध्यान रहे कि रोज यथाशक्ति कुछ न कुछ धन का दान अवश्य करें.

कर्ज मुक्ति के लिए सावन में क्या करें ?

– कर्ज मुक्ति के लिए सावन में हर मंगलवार शिव मंदिर जाएं और सबसे पहले शिवलिंग पर शहद अर्पित करें. अब इसके बाद शिवलिंग पर जल की धारा अर्पित करें और ऐसा करते समय एक विशेष मंत्र का जाप करें. मंत्र – “ॐ ऋणमुक्तेश्वराय नमः शिवाय” मंत्र जप के बाद कर्ज मुक्ति की प्रार्थना कर सकते हैं.

शीघ्र विवाह के लिए सावन में क्या करें ?

– जल्द शादी होने के लिए सावन में रोज सुबह नहाने के बाद शिवजी को जल अर्पित करें और अब अपनी उम्र के बराबर बेलपत्र शिव जी को अर्पित करें. इसके बाद “नमः शिवाय” का जप करें. अब एक दो मुखी या छः मुखी रुद्राक्ष धारण करें और पूरे सावन में सात्विक आहार ग्रहण करें. ध्यान रहे यह उपाय सावन के हर सोमवार को करें.

भाग्य को मजबूत करने के लिए सावन में क्या करें ?

अपने भाग्य को मजबूत करने के लिए सावन में शिवलिंग पर जल, बेलपत्र और सुगंध अर्पित करें और यथाशक्ति “नमः शिवाय” का जाप करें. अब इसके बाद हर दिन शिव पुराण का पाठ या अध्ययन जरूर करें और शिवलिंग पर स्पर्श कराकर रुद्राक्ष या रुद्राक्ष की माला धारण करें. ध्यान रहे शिवजी के प्रति अपनी सम्पूर्ण निष्ठा बनाये रखें.

सावन में भोलेनाथ के इन मन्त्रों के जाप से आपको मिलेगा हज़ारों सालों का पुण्य
सावन में रात के समय शिवलिंग के पास करें यह काम, मिलेगा कुबेर का खजाना

Check Also

बजरंगबली की पूजा के दौरान महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

यूं तो हनुमान जी की रोजाना पूजा की जाती है। इसके अलावा मंगलवार के दिन …