ये छोटे- छोटे टोटके ला सकतें है आपके जीवन में खुशियाँ

भोजन के बाद अधिकतर लोग पान खाने का मन रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पान का सामाजिक, अध्यात्मिक और ज्योतिषीय महत्व भी होता हैं। हिन्दू धर्म में पान का उपयोग हर पूजा और मंगल कार्य में किया जाता हैं। पान शुभ और संपन्नता का प्रतीक है यही वजह है कि पान हिन्दू धर्म में काफी पवित्र माना जाता है। इसी के साथ पान से कई ज्योतिषीय उपाय भी किये जाते हैं, जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में।

* पान का बीड़ा : मंगलवार, शनिवार या हनुमान जयंति के दिन हनुमानजी को अच्छे से बनाया गया बीड़ा अर्पित किया जाए तो सभी तरह की मनोकामना पूर्ण होती है। बीड़ा अर्पित करने का अर्थ है कि अब से हनुमानजी आपका बीड़ा उठाएंगे।

* लगातार सात मंगलवार या शनिवार को हनुमानजी को एक डंठल वाला पान का पत्ते पर लड्डू चढ़ाने से कुंडली के दुष्ट ग्रहों के कारण आ रही हर समस्या दूर होती है। अगर किसी की कुंडली में शनि या राहू जैसे ग्रह प्रतिकूल असर दे रहे हैं तो इस उपाय से वो भी अच्छा असर देने लगते हैं।

* पान के पत्ते से लाभ पाने के लिए आपको अपनी जेब में पान का पत्ता, खीरा या फिर धनिया रख सकते हैं। इन्हें अपनी जेब में रखने के बाद घर से निकलें। माना जाता है कि जिस भी कार्य के लिए आप जा रहे हैं वह शुभ होता है।

* यदि आपके बनते बनते हुए काम बिगड़ जाते हों तो आप एक पान का पत्ता अपने जेब में डालकर घर से जांए। एैसा करने से आपके बिगड़े हुए काम बनने लगेगें।

* यदि आपको घर में लड़के वाले देखने आते हैं और आप रिश्ता पक्का करना चाहते हैं तो लड़की पान के पत्ते की ढंडी को घिस लें और उसका तिलक लगाएं। एैसा करने से विवाह हेतु आए लोग आपकी तरफ आकर्षित हो जाएगें।

* अगर आपको लगता है कि किसी ने तंत्र-मंत्र का प्रयोग कर आपके व्यापार को ठप्प कर दिया है तो आप शनिवार की सुबह पांच पीपल के पत्ते तथा 8 साबुत डंडी वाले पान के पत्ते लें। इन सभी पत्तों को एक ही धागे से पिरोकर दुकान अथवा कार्यस्थल पर पूर्व की ओर बांध दें। ऐसा लगातार पांच शनिवार करें। पुराने पत्तों को किसी कुएं अथवा नदी में बहा दें। इससे दुकान पर किया गया तंत्र-मंत्र निष्फल हो जाएगा और आपका काम फिर से दौड़ने लगेगा।

* पान के पत्तों को यदि आप घर के मुख्य द्वारा पर टांगते हैं तो इससे घर की नकारात्मकता खत्म हो जाती है। लेकिन ध्यान रहे कि प्रतिदिन इन पत्तों को बदलते रहें कोई भी मुरझाया हुआ पत्ता नहीं होना चाहिए।

* घर में यदि किसी व्यक्ति को नजर दोष लग जाए तो उसे ठीक करने के लिए सात गुलाब की पंखुड़ियां पान के पत्ते पर रखकर खिलाने से नजर दोष समाप्त होता है।

* यदि पति को अपने वश में करना चाहते हैं तो एक पान के पत्ते में केसर औश्र चंदन का पाउडर मिला लें और देवी दुर्गा के सामने चंडी स्त्रोत का 43 दिन तक पाठ करें इस उपाय से आप अपने पति को अपने वश में कर सकती हो।

जानवरों को भोजन कराने से होते हैं ये सारे लाभ
घर, कारोबार में बरकत पाने के लिए करे ये उपाय

Check Also

शनिदेव: भाग्यदेवता को यंत्र से करें खुश, शनि का यंत्र है अत्यंत फलदायी

शनिदेव के उपायों में तेल तिलहन का दान, रत्नों का धारण एवं मंत्र जाप प्रमुखता …