इन युक्तियों से प्रसन्न होते हैं शनि देव

न्याय के अधिपति श्री शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए श्रद्धालु उनके मंदिरों में जाकर तेल चढ़ाते हैं तो वहीं तेल का दान करते हैं शनि देव एक ऐसे देव हैं जो कि लोगों को आसानी से प्रसन्न होकर शुभफल देते हैं। ऐसे में श्रद्धालु काली उड़द, तिल, काले वस्त्र आदि अर्पित करते हैं। मगर शनि देव को प्रसन्न करने के कुछ अन्य आसान उपाय हैं जिनमें एक उपाय यह है कि श्रद्धालु अपने भोजन में नाश्ते के पूर्व और खाली पेट रहते हुए काली मिर्च, गुड़, पताशों का सेवन कर सकते हैं। भोजन करते समय नमक कम रखने और काला नमक और मिर्च के साथ भोजन करने से शनि देव की पीड़ा कम होती है यही नहीं शनिवार और मंगलवार को क्रोध न करने का प्रयास करें तो भी शनि देव प्रसन्न होते हैं।

यही नहीं शनिवार को मौन रखना भी अच्छा होता है। शनिवार को नाखूनों पर तेल लगाने और मांसाहार न करने से भी शनिदेव प्रसन्न होते हैं। साथ ही गुड़ और चने का भोग लगाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। शनि मृत्युंजय स्त्रोत का 40 दिन तक पाठ किया जा सकता है।

यह एक बहुत ही असरकारक स्त्रोत है। काले घोड़े की नाल के साथ नाव की कील से बने छल्ले और अभिमंत्रित करके इसे पहनना कई परेशानियों में कवच के तौर पर कार्य करता है। 16 शनिवार को सूर्यास्त के दौरान पानी वाले नारियल के साथ 5 बादाम, दक्षिणा शनि मंदिर में अर्पित की जा सकती है। शनि रक्षा कवच और काला धागा हाथ पर बांधना भी बेहतर उपाय है। इन सभी उपायों से श्री शनिदेव प्रसन्न होते हैं और जातक व श्रद्धालु को शुभफल देते हैं।

शनिदेव का धाम है प्रतापगढ़
दौलतमंद बनाती है लक्ष्मी पूजा

Check Also

शनिदेव: भाग्यदेवता को यंत्र से करें खुश, शनि का यंत्र है अत्यंत फलदायी

शनिदेव के उपायों में तेल तिलहन का दान, रत्नों का धारण एवं मंत्र जाप प्रमुखता …