भूलकर भी शिवरात्रि पर शिव और गणेश को न चढ़ाएं यह चीज, हो सकता है अपशगुन

हिंदू धर्म में पूजा पाठ और व्रत का विशेष महत्व बताया गया हैं। इसके अलावा वही प्रत्येक पूजा में अलग अलग चीजों का उपयोग किया जाता हैं हर चीज का अपना अलग महत्व होता हैं शिव और श्री गणेश की किसी भी पूजा में एक चीज ऐसी हैं जो भूलकर भी नहीं चढ़ानी चा​हिए। इसके अलावा तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन सी चीज हैं जिससे शिव और श्री गणेश की पूजा में चढ़ानी नहीं चाहिए और इसकी वजह क्या हैं, तो चलिए जानते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तुलसी शिव और श्री गणेश की किसी भी पूजा में नहीं चढ़ाई जाती हैं, वही इससे भूलकर भी पूजा आराधना में शिव या श्री गणेश को अर्पित नहीं करना चाहिए। बता दें पूर्व जन्म में तुलसी का नाम वृंदा था और वह जालंधर नाम के राक्षस की पत्नी थी। वह राक्षस वृंदा पर काफी जुल्म करता था।जालंधर को सबक सिखाने के लिए भगवान शिव ने श्री विष्णु से आग्रह किया। तब विष्णु जी ने छल से वृंदा का पतिव्रत धर्म भंग कर दिया।

इसके बाद में जब वृंदा को इसका पता चला कि श्री विष्णु ने उसका पतिव्रत धर्म भंग किया हैं।आपकी जानकारी के लिए बता दें की उन्होंने श्री हरि विष्णु को श्राप दिया कि आप पत्थर के बन जाएं। वही तब भगवान विष्णु जी ने तुलसी को बताया कि मैं तुम्हारा जालंधर से बचाव कर रहा था, अब मैं तुम्हें श्राप देता हूं कि तुम लकड़ी की बन जाओं। इस तरह श्राप के बाद वृंदा कालांतर में तुलसी का पौधा बन गईं। वही भगवान शिव की पूजा में तुलसी की जगह बेलपत्र चढ़ाए जाते हैं क्योंकि तुलसी शापित हैं।

भारत में है ऐसा मंदिर जंहा हनुमान जी विराजमान है अपनी पत्नी के साथ, जानिए कहा है वह जगह
भगवान श्री गणेश की इस तरह से करें आराधना

Check Also

पढ़िए मई में आने वाले शुभ दिन की सूची

जल्द ही मई महीने की शुरुआत होने जा रही है। हिन्दू धर्म में किसी भी …