भगवान् गणेश जी को प्रसन्न करने के 5 आसान उपाय

भगवान् गणेश जी को विघ्नहर्ता कहा जाता है और जिस पर गणेश जी की कृपा हो जाए उसके जीवन में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।इसके साथ ही  गणेश जी के विषय में कहा जाता है कि यह अपने भक्तों से बहुत जल्दी खुश हो जाते हैं।वहीं  विनायक चतुर्थी पर आप भी कुछ आसान उपायों को करने से गणपती जी को मना सकते हैं

दूर्वा अर्पित करें
गणेश जी को प्रसन्न करने का सबसे सरल तरीका है सुबह स्नान पूजा करके गणेश जी को गिन कर पांच दूर्वा यानी हरी घास अर्पित करें।

शमी के पौधे की पूजा
शास्त्रों के मुताबिक शमी के पौधे की पूजा करने से गणेश जी प्रसन्न होते हैं। वहीं ऐसे माना जाता है कि भगवान श्री रमा ने भी रावण पर विजय पाने के लिए शमी की पूजा की थी। शमी गणेश जी को अत्यंत प्रिय है। शमी के कुछ पत्ते नियमित गणेश जी को अर्पित करें तो घर में धन एवं सुख की वृद्घि होती है।

पवित्र चावल अर्पित करें
भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए पवित्र चावल अर्पित करें। इसके साथ ही पवित्र चावल उसे कहा जाता है जो टूटा हुआ नहीं हो। उबले हुए धन से तैयार चावल का पूजा में प्रयोग नहीं करें।

गणेश जी को लाल सिंदूर का तिलक लगाएं
सिंदूर की लाली गणेश जी को बहुत पसंद है। गणेश जी की प्रसन्नता के लिए लाल सिंदूर का तिलक लगाएं। वहीं गणेश जी को तिलक लगाने के बाद अपने माथे पर सिंदूर का तिलक लगाएं। इससे गणेश जी की कृपा प्राप्त होती है। इससे आर्थिक क्षेत्र में आने वाली परेशानी और विघ्न से गणेश जी रक्षा करते हैं।

गणेश जी को मोदक का भोग लगाएं
गणेश जी को मोदक बहुत ही प्रिय है। इसके साथ  ही विनायक चतुर्थी पर गणेश जी को मोदक का भोग लगाएं और उनका आशिर्वाद प्राप्त करें।

यदि गायत्री मंत्र का करते है जाप तो मिलेगा यह महावरदान
आज साल के आखिरी चतुर्थी पर गणेश महामंत्र का करें जाप

Check Also

शनिदेव: भाग्यदेवता को यंत्र से करें खुश, शनि का यंत्र है अत्यंत फलदायी

शनिदेव के उपायों में तेल तिलहन का दान, रत्नों का धारण एवं मंत्र जाप प्रमुखता …