माँ दुर्गा की इन बातो को जीवन में लाने से मिलेगी सम्पन्नता

देवी माँ दुर्गा ने हमें सिखाया है कि शक्ति स्वतंत्र है और इसके लिए जिम्मेदारी लेनी होगी। इसके साथ ही मां दुर्गा के प्रेरक जीवन ने लाखों लोगों को ताकत दी है। अगर आप अपने जीवन में मां कि इन बातों को लागू कर सकते हैं, तो आप एक महान व्यक्ति बन सकते है ।

जीवन में विभिन्न भूमिकाओं को अपनाना होगा
धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक मां के 9 रूप हैं। मां के इन विभिन्न रूपों से हमें यह सबक मिलता है की हमें स्थितियों के मुताबिक नई शैली, ढंग या रुख को अपनाने के लिए तैयार रहना चाहिए।

कुछ न कुछ सीखते रहना
धार्मिक कथाओं से हमें पता चलता है कि मां दुर्गा ब्रह्मा, विष्णु और शिव की शक्ति को इकट्ठा करने के बाद दुनिया को बचाने के लिए बनाई गई थी।वहीं  इससे हमें यह सिख मिलती है कि जीवन में खुला दिमाग रखकर कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए। वहीं ऐसा दृष्टिकोण रखकर आप जीवन में किसी भी कठिनाई को दूर कर सकते है।

खुद पर विश्वास रखना 
देवी दुर्गा का संपूर्ण अस्तित्व शक्ति को महसूस करने और डर पर काबू पाने के बारे में है। देवी के पास अखंडनीय आंतरिक शक्ति है। वह एक योद्धा है जो शेर पर सवारी करती है। जिसका मतलब है कि मां सदैव भक्तों की मदद करती है और वह ऐसा इसलिए कर पाती है क्योंकि उन्हें अपनी शक्तियों पर पूर्ण विश्वास है। मां कि तरह आपको बस खुद पर विश्वास करना है और हार मानने के विचार को खत्म करना है क्योंकि सफलता कभी-कभी लंबी अवधि में मिलती है।

एक समय में एक से अधिक कार्य करना 
देवी दुर्गा की 8 भुजाएं है और मां एक समय में एक से अधिक कार्यों को पूर्ण कर सकती हैं। यदि आप एक अच्छा जीवन व्यतीत करना चाहते है, तो आपको पता होना चाहिए कि एक ही समय में एक से अधिक काम कैसे पूरे करने चाहिए क्योंकि यह न केवल कुछ घंटों या मिनटों को बचाएगा, बल्कि आपके मस्तिष्क को भी सक्रिय रखेगा। अगर  आप इस कला में महारत हासिल कर सकते है, तो आपके पास समय और संसाधनों की कमी नहीं होगी।

खुद को शांत और केंद्रित रखें
देवी दुर्गा की मनमोहक मुस्कान आकर्षित करती है और यह मुस्कुराहट दर्शाती है कि कोई भी स्थिति कितनी भी शक्तिशाली या कठिन क्यों न हो, हमेशा खुद को शांत और केंद्रित रखना चाहिए। मां दुर्गा की आंखें जीवन में दृष्टि का चित्रण करती हैं।

करिये यह उपाय माता रानी नहीं आने देगी कभी आर्थिक तंगी
कुंडली के शनि से इन मंत्रों द्वारा पा सकते है निदान

Check Also

शनिदेव: भाग्यदेवता को यंत्र से करें खुश, शनि का यंत्र है अत्यंत फलदायी

शनिदेव के उपायों में तेल तिलहन का दान, रत्नों का धारण एवं मंत्र जाप प्रमुखता …