घर में इन चीजों का होना माना जाता है अच्छा, नकारात्मक ऊर्जा रहती है दूर

 घर में सुख शांति के लिए सकारात्मक ऊर्जा का होना बहुत ही मायने रखता है. कभी कभी जानकारी के अभाव में इन चीजों की तरफ ध्यान ही नहीं जाता है. इसलिए घर में इन चीजों का होना बहुत ही अच्छा परिणाम देता है. आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में.

स्वास्तिक का निशान
स्वास्तिक का निशान बहुत ही पवित्र माना गया है. इसे घर में लगाने से वास्तु दोष दूर होता है. घर में यदि कोई लगातार किसी बीमारी से पीड़ित रहता है तो इस निशान को जरुर घर में स्थापित करें. इस निशान के रहने से घर के सदस्यों को मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है सोच सकारात्मक होती है. बच्चों का मन पढ़ाई में लगता है. चूंकि इस निशान का संबंध विघ्नहर्ता यानि गणेश जी से है इसलिए कई प्रकार की बाधाओं से भी मुक्ति मिलती है.

सूर्य का निशान
घर में सूर्य का निशान किसी भी रूप में यदि घर में है तो नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं हो पता है. सूर्य का निशान तस्वीर या प्रतिमा के रूप में भी हो सकता है. घर के मुख्य दरवाजे पर इसे लगाने से शुभ परिणाम देखने को मिलते हैं. क्योंकि सूर्य को ऊर्जा और आत्मा का कारक माना गया है. इससे वास्तुदोष का प्रभाव भी दूर होता है. ड्राइंग रूम में उगते हुए सूर्य का चित्र लगाने से वैवाहिक जीवन में शांति बनी रहती है.

शमी का पौधा
शनि की अशुभता से बचने के लिए यह पौधा घर में लगाना चाहिए. इस पौधे की पूजा करने से शनि का प्रकोप दूर होता है. इसे घर के मुख्य दरवाजे पर बायीं तरफ स्थापित करना चाहिए.शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या आने पर इस पौधे के समीप सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए इससे परेशानियां दूर होती हैं.

नारियल का पेड़
नारियल का पेड़ घर में होने से जॉब में आने वाली परेशानियां दूर होती हैं. मान सम्मान में भी वृद्धि होती है. नारियल को बहुत ही शुद्ध माना गया है. घर में जब इसे लगाए तो इसकी अच्छी तरह से देखभाल करनी चाहिए. शुद्धता का ध्यान रखना चाहिए. इससे सुख समृद्धि प्राप्त होती है.

तुलसी का पौधा लगाएं
तुलसी का पौधा एक पवित्र पौधा माना गया है. तुलसी का औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसके होने से कई प्रकार के रोगों से बचाव होता है. इस पौधे को हमेशा हराभरा रखना चाहिए. इसका सूखना शुभ नहीं माना जाता है.

अशोक का पेड़
अशोक का अर्थ होता है शोक न होना. जिस घर में या आसपास अशोक वृक्ष होता है वहां पर शोक नहीं होता है. इस वृक्ष के होने से प्रसन्नता का अनुभव होता है. इसके पत्ते हवन और अनुष्ठान के साथ साथ मांगलिक कार्यों में भी प्रयोग किए जाते हैं.

शुभ कार्य के दौरान तोड़ा हुआ नारियल खराब निकल जाए तो जानें क्या अर्थ इसका
30 मई यानी आज ही है मासिक दुर्गाष्टमी, जानें-क्या है शुभ मुहूर्त

Check Also

आज बन रहे हैं कई शुभ-अशुभ योग

आज 25 अप्रैल 2024 गुरुवार का दिन है। पंचांग के अनुसार आज वैशाख माह के …